संतकबीर नगर : जिला निर्वाचन अधिकारी व जिलाधिकारी रवीश गुप्त ने कहा कि मतदाता ही देश के भाग्यविधाता हैं। जिनकी आयु मतदान के योग्य हो गई हो उन्हें हर हाल में मतदाता बनाया जाय। इसके लिए स्कूलों-कालेजों में युवाओं को प्रेरित किया जाय। प्रभातफेरी, श्लोगन, राईंटिग, निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक बनाया जाय। घर-घर पहुंचकर लोगों को मतदान का महत्व बताकर मतदाता बनाया जाय।

जिलाधिकारी गुरुवार को आगामी 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों और चुनाव से जुड़े लोगों की बैठक को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बीएलओ द्वारा प्रत्येक बूथ पर, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की उपस्थिति में वीआरसी लेवल पर तथा जिला स्तर पर मतदाता जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किये जाने है। इस दौरान मतदाताओं को मतदाता जागरूकता संबंधी शपथ दिलायी जाएगी।

जिलाधिकारी ने अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जनपद में स्थिति शैक्षणिक संस्थाओं में मतदाता शपथ दिलाने के साथ-साथ प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किये जाने के संबंध में भी दिशा निर्देश दिया। दिव्यांग व्यक्तियों का मतदाता सूची में नाम बढ़ाए जाने हेतु स्पेशल कैंप लगाये जाने तथा दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर विशेष सुविधा दिये जाने का निर्देश दिया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस