Move to Jagran APP

रूबेला रोग से बचने को 6.55 लाख बच्चों को लगेगा टीका

संतकबीर नगर : जनपद में मिजिल्स व रूबेला रोग से बचने के लिए सरकार ने अभियान चलाने का निर्णय लिया है

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:12 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 11:12 PM (IST)
रूबेला रोग से बचने को 6.55 लाख बच्चों को लगेगा टीका
रूबेला रोग से बचने को 6.55 लाख बच्चों को लगेगा टीका

संतकबीर नगर : जनपद में मिजिल्स व रूबेला रोग से बचने के लिए सरकार ने अभियान चलाने का निर्णय लिया है । जिसके तहत शहरी व ग्रामीण इलाकों में कर्मी घर-घर जा कर नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस महाअभियान के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है । जिसके तहत जनपद में कुल जनसंख्या की 33 प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

loksabha election banner

स्वास्थ्य भवन के सभागार में बुधवार को रुबेला व मिजिल्स रोग से होने वाले इन्फेक्शन से बचने के लिए जनपद के सभी सीएचसी, पीएचसी के अलावा अनेक कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया । जिसके तहत 26 नवंबर से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण के बारे में चर्चा की गई। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. हरिगो¨वद ¨सह ने कहा कि जिले में कुल 6,55,849 बच्चों को चिह्नित किया गया है।

जिसमें 248 एएनएम 1,688 आशा,1,510 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लगाए गए है । टीकाकरण अभियान की देखरेख करने के लिए 73 सुपरवाइजरों को भी जिम्मेदारी दी गई है । एसीएमओ डा. जीएम शुक्ला ने कहा कि यह हाइली इंफेसियस वायरल है जो कि गर्भवती महिलाओं को प्रथम त्रैमासिक में होता है। इतना ही नही उसे कंजानाइल रुवेला सिड्रोम भी हो सकता है । रोग के होने से गर्भवती महिलाओं को गर्भपात का अधिक खतरा रहता है। साथ ही अन्य रोग बढ़ते है। टीकाकरण अभियान 26 नवंबर से कुल पांच सप्ताह तक चलेगा।

डा. ओपी चतुर्वेदी ने रोग से डायबटीज से बचाव की जानकारी दी।

इस दौरान डा. एस रहमान, डा. केपी मिश्रा, डा. ओ पी पांडेय, डा. इंद्रदेव गौरव, जलज खरे, मनीष मिश्रा आदि मौजूद रहे ।

---

महाविद्यालय में किया जागरूक

संतकबीर नगर : हीरालाल रामनिवास महाविद्यालय खलीलाबाद में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर लगा। यहां

मिजल्स रूबेला कंपैन के तहत समस्त जानकारी दी गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खलीलाबाद के अधीक्षक डा.वीपी पांडेय, विश्व स्वास्थ्य संगठन के जलज खरे ने जानकारी दी। इस मौके पर अभय त्रिपाठी दिनेश चौधरी शरदेन्दु पांडेय, एआरओ सूर्यप्रकाश श्रीवास्तव सहित अनेक शिक्षक व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.