Move to Jagran APP

यहां तो खत्म हो रहा खाकी का इकबाल

मेंहदावल तहसील क्षेत्र में पिछले एक वर्षों में पांच लोगों की हत्या पीट-पीटकर हो चुकी है। आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से यहां आपराधिक घटनाएं बढ़ी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 07:13 AM (IST)Updated: Sat, 19 Sep 2020 07:13 AM (IST)
यहां तो खत्म हो रहा खाकी का इकबाल
यहां तो खत्म हो रहा खाकी का इकबाल

संत कबीरनगर : मेंहदावल तहसील क्षेत्र में पिछले एक वर्षों में पांच लोगों की हत्या पीट-पीटकर हो चुकी है। आंकड़े बताते हैं कि पिछले कुछ दिनों से यहां आपराधिक घटनाएं बढ़ी हैं। जिन पर अपराध रोकने की जिम्मेदारी है वो पोस्टमार्टम कराने व मुकदमा दर्ज करने तक खुद को सीमित किर रखे हैं। अधिकतर क्रूर घटनाओं की पृष्ठभूमि में भूमि विवाद है। पुलिस और प्रशासन के जिम्मेदार जब आमजन की समस्याओं से अपना पीछा छुड़ाते हैं तो लोग खून की होली खेलते हैं। अपराध की प्रकृति यह बताती है कि यहां खाकी का इकबाल खत्म हो रहा है। केस 1- बीते मंगलवार को एक बीघा भूमि को लेकर मेंहदावल थाना क्षेत्र के पंडितपुरवा के श्रीराम व बाबूराम के परिवार के बीच खूनी संघर्ष हुआ। जिसमें राकेश की जान चली गई और पिता श्रीराम गंभीर अवस्था में पीजीआइ लखनऊ में भर्ती हैं। पूरे मामले में स्थानीय पुलिस व प्रशासन की भूमिका संदिग्ध है। पुलिसकर्मियों पर रिश्वत लेकर मामले का अल्पीकरण करने का भी आरोप लगा है।

loksabha election banner

केस 2- बीते 17 मई को पंडितपुरवा गांव में ही भूमि विवाद में पिता-पुत्र सुरेंद्र व रामविजय की लाठी-डंडे से पीट-पीटकर निर्मम हत्या कर दी गई थी। इस घटना ने भी मेंहदावल पुलिस की लापरवाही उजागर हुई थी। परिवार में एकमात्र वारिस 10 वर्षीय कन्हैया ही बचा है। आरोपितों को बचाने के लिए पुलिस ने गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया था। दबाव बढ़ा तो हत्या में तरमीम करके पुलिस ने अपनी लापरवाही का सबूत दे दिया।

केस 3- बीते 25 मई को बेलहर थाना क्षेत्र के बनेथू गांव में हृदयविदारक घटना सामने आई जब शोर मचाने पर एक शराबी ने दो मासूम क्रमश: अलशीबा (3), मोबिशा खातून (5) की लाठी-डंडे से पीट-पीटकर हत्या कर दिया। इस घटना से समूचे जनपद में हड़कंप मच गया। मासूमों की दर्दनाक हत्या पर पूरे गांव में मातम पसर गया था।

लोगों को कानून व न्याय प्रक्रिया पर भरोसा करना चाहिए। प्रशासन भूमि विवाद के मामलों को समय से निपटाने के लिए कटिबद्ध है। पुराने मामलों की समीक्षा करते हुए समय से निपटाने पर जोर दिया जाएगा। इसके साथ ही पुलिस को भी सतर्क किया जाएगा। अजय कुमार त्रिपाठी, एसडीएम, मेंहदावल

पुलिस भूमि विवाद के मामलों को लेकर हमेशा तत्पर रहती है लेकिन कुछ घटनाएं कभी-कभी हो जाती हैं। पुलिस को भूमि विवाद के मामलों में सतर्क रहने व सक्रियता के साथ मामलों को निपटाने का निर्देश दिया जाएगा, जिससे कोई अप्रिय घटना सामने न आने पाए। रामप्रकाश, सीओ, मेंहदावल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.