Move to Jagran APP

72 केंद्रों पर हुई इंटरमीडिएट संस्कृत की परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा में बुधवार को पहली पाली में परीक्षा न होने से राहत रही। दूसरे पाली में 86 केंद्रों में से 72 पर इंटरमीडिएट संस्कृत की परीक्षा हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 11:40 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 11:40 PM (IST)
72 केंद्रों पर हुई इंटरमीडिएट संस्कृत की परीक्षा
72 केंद्रों पर हुई इंटरमीडिएट संस्कृत की परीक्षा

संत कबीरनगर: माध्यमिक शिक्षा परिषद के बोर्ड परीक्षा में बुधवार को पहली पाली में परीक्षा न होने से राहत रही। दूसरे पाली में 86 केंद्रों में से 72 पर इंटरमीडिएट संस्कृत की परीक्षा हुई। मानिटरिग सेल से सतत निगरानी होती रही। सचल दल ने केंद्रों का निरीक्षण किया। कहीं से भी नकलची पकड़े जाने की सूचना नहीं है। सिक्टहा के एक केंद्र पर दो परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने पर दूसरे केंद्र से समय रहते मजिस्ट्रेट की निगरानी में सील बंद प्रश्नपत्र मंगाया गया।

prime article banner

कल समाप्त होगी बोर्ड परीक्षा

18 फरवरी से चलने वाली परीक्षा छह मार्च को समाप्त हो रही है। हाईस्कूल की परीक्षा दो मार्च को समाप्त हो गई। परीक्षा में अब तक तीन नकलची पकड़े गए। दो केंद्र व्यवस्थापकों को हटाया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक गिरीश कुमार सिंह ने बताया कि मानीटरिग सेल से आगे भी निगरानी की जाएगी। संस्कृत बोर्ड परीक्षा में भी व्यवस्था रहेगी।

मूल्यांकन केंद्रों की बढ़ाई जाएगी संख्या

बोर्ड परीक्षा समाप्त होने के बाद 15 मार्च से उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होगा। अभी तक जिले को उत्तरपुस्तिकाओं का आवंटन नहीं मिला है। परिषद के निर्देश पर इस बार मूल्यांकन केंद्रों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। पिछले सत्र दो केंद्र पर तकरीबन आठ लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ था। पिछले तीन वर्ष से राजकीय कन्या इंटर कालेज व एचआर इंटर कालेज खलीलाबाद में ही मूल्यांकन हो रहा है। एक बार पीबी बालिका इंटर कालेज को भी केंद्र बनाया गया था। इस बाद दो मूल्यांकन केंद्र बढ़ने की उम्मीद है।

परीक्षा में आज

प्रथम पाली-(सुबह 08.00 से 11.15 बजे तक)

गणित तथा प्रारंभिक सांख्यिकी, फल एवं खाद्य संरक्षण, पाकशास्त्र, परिधान रचना व सज्जा, धुलाई व रंगाई आदि की परीक्षा होगी

-द्वितीय पाली-(दोपहर के 02.00 बजे से शाम के 05.15 बजे तक)

इंटरमीडिएट-समाजशास्त्र

कंट्रोल रूम- 7398272636

जिला विद्यालय निरीक्षक-9454457352

परीक्षा परामर्शदाता-9838723969

विश्वविद्यालय परीक्षा : हर केद्र तैनात होंगे स्टैटिट मजिस्ट्रेट

संत कबीरनगर : विश्वविद्यालय परीक्षा में बुधवार को चौथे दिन व्यवस्था बनाई गई। नोडल केंद्र की टीम से उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने वीडियो क्रांफ्रिसिग की। सभी 33 केंद्रों के बारे में नोडल केंद्र प्रभारी डा. आरएस यादव व डा. दिग्विजय नाथ पांडेय ने जानकारी दी। इस दौरान उप मुख्यमंत्री ने शुचितापूर्ण परीक्षा कराने का निर्देश दिया। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्त करने के साथ सभी केंद्रों पर स्टेटिट मजिस्ट्रेट की तैनाती को निर्देशित किया। एचआरपीजी कालेज में एमकाम प्रथम वर्ष की दिव्यांग छात्रा श्रेया श्रीवास्तव के लिए अतिरिक्त व्यवस्था की गई। परीक्षा कक्ष के सामने कैमरे के निगरानी में परीक्षा कराई गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.