संतकबीर नगर : रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा द्वारा मगहर रेलवे स्टेशन पर इंटरसिटी के ठहराव की घोषणा किए जाने के बाद मगहर स्टेशन पर ट्रेन ठहराव को लेकर लोगों के बीच बना संशय शुक्रवार को समाप्त हुआ। शुक्रवार सुबह गोरखपुर से अपने नियत समय पर चली इंटरसिटी एक्सप्रेस मगहर रेलवे स्टेशन पर रुकी। यहां सांसद शरद त्रिपाठी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया। इस अवसर पर नगर पंचायत चेयरमैन संगीता वर्मा, कबीर चौरा मठ के महंत विचार दास के अलावा रेलवे के अधिकारीगण मौजूद रहे।

सुबह नगर व आसपास के लोगों को जैसे ही इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के मगहर स्टेशन पर ठहराव की सूचना मिली तो हर एक के कदम इस उपलब्धि के क्षण को देखने के लिए मगहर रेलवे स्टेशन की तरफ बढ़ गए। सुबह छह बजे ही मगर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर लोगों का भारी जमावड़ा लग गया। सांसद शरद त्रिपाठी द्वारा किए गए प्रयासों के बाद मिली उपलब्धि को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष संगीता वर्मा ने मगहर स्टेशन पहुंचे सांसद शरद त्रिपाठी का नगर पंचायत की तरफ से गाजे-बाजे के साथ भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर रेल अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। स्टेशन अधीक्षक पीसी केसरी ने बताया कि आज मगहर से लखनऊ के लिये 17 टिकट काटे गए। इस मौके पर रेल अधिकारी स्टेशन डायरेक्टर धीरेंद्र कुमार, एईएन हरेंद्र ¨सह, मुख्य यातायात निरीक्षक रतन कुमार श्रीवास्तव, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक एसपी ¨सह, मुख्य यातायात निरीक्षक बीएन उपाध्याय, एएसटी दिनेश श्रीवास्तव के अलावा लालचंद यादव, सेवानिवृत्त शिक्षक वेदप्रकाश चौबे, सेवानिवृत्त शिक्षक रामशंकर यादव, सैय्यद शमीम अहमद, सैय्यद नफीस अहमद, राजेश उर्फ गुड्डू वर्मा, मनोज वर्मा, त्रिलोकी वर्मा, सभासद सिद्धनारायन गुप्ता, केशव दास, पूर्व सभासद अबरार आलम, सभासद मेंहदी हसन, सिबतैन मुस्तफा, सभासद मोहम्मद असअद, अत्रेश श्रीवास्तव, मिक्की श्रीवास्तव, अतुल श्रीवास्तव मौके पर मौजूद रहे।

-----------------------------------------

काशी के मोदी तो कबीर स्थली हमारी

सांसद शरद त्रिपाठी ने मगहर स्टेशन से इंटरसिटी एक्सप्रेस को सुबह छह बजकर 37 मिनट पर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्लेटफार्म नंबर दो पर रेलवे द्वारा बनाए गए मंच से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद शरद त्रिपाठी ने कहा कि शिरडी की तर्ज पर कबीर निर्वाण स्थली व मगहर का विकास होगा। विकास के लिए कबीरचौरा परिसर प्रोजेक्ट पर स्थलीय कार्य प्रारंभ हो गया है। इसी कड़ी में लोगों की मांग थी कि मगहर में इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव हो जिससे प्रदेश की राजधानी का सफर आसान हो सके। ऐसे में कबीर के 500 वें शताब्दी वर्ष पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने इंटर सिटी एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव की घोषणा की थी। जिसे आज मूर्तरूप दिया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री, कैबिनेट रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलराज्य मंत्री मनोज सिन्हा के प्रति आभार व्यक्त किया। चेयरमैन संगीता वर्मा ने रेल मंत्री पीयूष गोयल, रेलराजय मंत्री मनोज सिन्हा के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्रीय सांसद शरद त्रिपाठी के प्रयास से आज नगर और क्षेत्र के लोगों को इंटरसिटी मगहर में रुकने का तोहफा मिला।

-------------------

क्या थी आमजन की समस्या

इंटरसिटी के ठहराव से कबीर के दर्शनों के लिए पर्यटकों और श्रद्धालुओं को आने जाने में आसानी होगी।लेकिन अधिकतर एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव मगहर में न होने के कारण यहां आने वाले कबीरपंथी व पर्यटकों को खलीलाबाद स्टेशन उतरना पड़ता था या तो गोरखपुर उतर कर फिर वापस कबीर स्थली पर आते थे। इंटरसिटी एक्सप्रेस के रुकने से यह समस्या कुछ स्तर तक खत्म होगी। गौर तलब हो कि इससे पूर्व लम्बी दूरी की एक मात्र एक्सप्रेस ट्रेन के अलावा अन्य एक्सप्रेस ट्रेन के मगहर में ठहराव न होने से यहां कबीर दर्शन के लिये आने-जाने वाले लोगों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। स्टेशन पर एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव के लिए नगर के लोगों ने कई बार मांग की थी। लेकिन 27 जनवरी को सद्गुरु कबीर के 500 वें दिवस पर मगहर परिनिर्वाण स्थली की महत्ता के मद्देनजर सांसद शरद त्रिपाठी व नगर चेयरमैन की पहल से रेलराज्य मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन के ठहराव की घोषणा की गई थी।

-------------------------

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप