Move to Jagran APP

पोस्टल बैलेट पेपर के लिए लगे हैं राजपत्रित अधिकारी: डीईओ

जिला निर्वाचन अधिकारी(डीईओ)रवीश गुप्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को दोपहर के सवा तीन बजे पत्रकारों से वार्ता की। इन्होंने 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहाकि ईवीएम में पड़े मतों की गिनती के लिए 14-14 कुल 42 टेबल व वीवीपैट की पर्ची की गिनती के लिए एक-एक कुल तीन टेबल एक-एक टेबल एआरओ तथा आरओ व आब्जर्वर के लिए टेबल रहेंगे। गणना की फीडिग कंप्यूटर में व मैनुअल दोनों होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 May 2019 10:05 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 10:05 PM (IST)
पोस्टल बैलेट पेपर के लिए लगे हैं राजपत्रित अधिकारी: डीईओ
पोस्टल बैलेट पेपर के लिए लगे हैं राजपत्रित अधिकारी: डीईओ

संतकबीर नगर: जिला निर्वाचन अधिकारी(डीईओ)रवीश गुप्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को दोपहर के सवा तीन बजे पत्रकारों से वार्ता की। इन्होंने 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहाकि ईवीएम में पड़े मतों की गिनती के लिए 14-14 कुल 42 टेबल व वीवीपैट की पर्ची की गिनती के लिए एक-एक कुल तीन टेबल, एक-एक टेबल एआरओ तथा आरओ व आब्जर्वर के लिए टेबल रहेंगे। गणना की फीडिग कंप्यूटर में व मैनुअल दोनों होगी।

prime article banner

पहले जेनेसिस पोर्टल था लेकिन इस बार सुविधा पोर्टल पर गणना की रिपोर्ट फीड होगी। पोस्टल बैलेट पेपर के लिए तीन एआरओ रहेंगे। सेना के जवानों द्वारा इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम(ईटीपीबीएस)पोर्टल से डाउनलोड किए गए आनलाइन डाक मतपत्रों की स्कैनिग होगी। इसमें कोई डुप्लीकेसी न हो, इसलिए क्यूआर कोड से स्कैन किया जाएगा। एक ही क्यूआर कोड जैसे और तो नहीं, इसकी जांच होगी। इस पोर्टल से 3,871 लोगों ने मांग की है, लगभग ढ़ाई हजार मतपत्र मिल सकते हैं। एक टेबल पर ऐसे 300 मतों का सत्यापन होगा, वैध मिलने पर इसे गिनती के लिए भेजेंगे, इसके लिए राजपत्रित अधिकारी लगाए गए हैं। पोस्टल बैलेट पेपर के लिए तीन एआरओ रहेंगे, 23 मई को सुबह आठ बजे के पहले तक जो पोस्टल बैलेट आएंगे, उसी की गिनती होगी। सशस्त्र बल के साथ कलेक्ट्रेट के कोषागार से पोस्टल बैलेट लेकर अधिकारी सुबह मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे। प्रत्येक विधानसभा के पांच बूथों के पांच वीवीपैट की पर्ची की गिनती होगी। एक वीवीपैट के पर्ची की गिनती में एक घंटा समय लगेगा, इसके लिए नौ खाने रहेंगे, 25-25 की गड्डी बनेगी। इसके लिए 240 बैंक र्किमयों की अलग टीम है, रिजर्व में भी हैं। जिन बूथों पर माकपोल के दौरान पीओ ने क्लियर बटन नहीं दबाया है, तीनों विधानसभा में ऐसे चार-पांच बूथ हैं, इसके लिए वीवीपैट की पर्ची से गिनती होगी। जहां सीयू खराब होने से रिजल्ट न निकलने की समस्या रहेगी, वहां वीवीपैट का सहारा लेंगे। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी रणविजय सिंह, सहायक निदेशक सूचना प्रभाकर तिवारी आदि उपस्थित रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.