Move to Jagran APP

Sant Kabir Nagar: पुराने बीएसए कार्यालय में लगी आग, अभिलेख जलकर राख- जांच के लिए गठित होगी टीम

आलमारी बाक्स में रखे शैक्षिक अभिलेख व पत्रावलियां जलने से गड़बड़ी की आशंका जताई जा रही है। साक्ष्य मिटाने के लिए आग लगाने की संभावना पर मिलान व जांच शुरू कर दिया गया है। हालांकि कार्यालय सात वर्ष पूर्व नए भवन में स्थानांतरित हो गया था।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 08 Dec 2022 03:16 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 03:16 PM (IST)
Sant Kabir Nagar: पुराने बीएसए कार्यालय में लगी आग, अभिलेख जलकर राख- जांच के लिए गठित होगी टीम
पुराने बीएसए कार्यालय में लगी आग से जले अभिलेखों की जांच करते लोग। -जागरण

संतकबीर नगर, जागरण संवाददाता। खलीलाबाद जूनियर हाईस्कूल स्थित पुराने बीएसए कार्यालय में अचानक आग लगी गई। गुरुवार की सुबह विद्यालय खुलने पर बंद कमरे में धुंआ निकलता देख शिक्षकों ने विभागीय अधिकारियों को फायर बिग्रेड को सूचित किया। तीन घंटे की मशक्कत के बाद सुलगती आग पर काबू पाया गया। आग की घटना में पुराने शैक्षिक अभिलेख, फाइलें व पत्रावलियां जलकर नष्ट हो गए। अधजले अभिलेख से मिलान करने से साक्ष्य मिटाने के उद्देश्य से आग लगाने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

पत्रावलियां जलने से गड़बड़ी की आशंका

पुराने कार्यालय स्थानांतरित होने के बाद भवन पूर्व माध्यमिक विद्यालय खलीलाबाद(जूनियर हाईस्कूल) से संबंद्ध कर दिया गया था। कक्ष में आग फैलने पर तत्काल सहायक अध्यापक इंद्रेश कुमार पांडेय ने सुबह 9.20 पर प्रधानाध्यापक विजय लक्ष्मी त्रिपाठी को सूचित किया। सूचना पाकर बीएसए भी मौके पर पहुंच गए। कर्मियों के साथ कमरा खुलवाने के साथ आग बुझाने का प्रयास करने लगे। फायर बिग्रेड के आने आग पर काबू पा जा सकता। एक तरफ पानी की बौछार चलती तो दूसरी तरफ बाक्स व अलमारी से जलती फाइलों से आग बढ़ती जाती। इसके बाद बाक्स का ताला तोड़कर आग बुझाई गई। जले व अधजले अभिलेखों से बीएसए फोटा व बीडीओ बनाकर संबंधित फाइलों के संबंध में मिलान करते रहे। आग में शिक्षकों की नियुक्ति, शिक्षा मित्रों की तैनाती, विद्यालय मान्यता की पत्रावालिया, जीपीएफ व पेंशन संबंधी अभिलेख जले मिले है। जिनका मिलान किया जा रहा है। पीछे की खिड़की के पास भी कुछ पुराने बिखरे पत्र मिले हैं। जली पत्रावलियों में अधिकारी 2004, 2019 के मिले हैं।

सात वर्ष से बंद है कक्ष

कलेक्ट्रेट व विकास भवन के साथ जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) कार्यालय भवन बना। फरवरी 2015 में तत्कालीन जिलाधिकारी के निर्देश पर नए भवन में बीएसए कार्यालय स्थापित हुए। उस समय कर्मियों ने मूल अभिलेख व फाइलें नए कार्यालय में रखा। बीच-बीच में भी पुराने कार्यालय व डायट से फाइलें मंगाई गई। पुराने कार्यालय में पांच अलमारी व चार लोहे के बाक्स में वर्ष 2015 से पूर्व के अभिलेख रखे गए थे। यहां अचानक आग लगने से तरह-तरह की आशंका जताई जा रही है। पुराने बीएसए कक्ष में तीन वर्ष पूर्व खंड शिक्षाधिकारी का कार्यालय था। बगल के कमरे में ताला बंद रहता था। यहां समय-समय बाहर से सफाई, रंगाई आदि कार्य प्रधानाध्यापक द्वारा कराएं जाते रहे हैं।

तीन वर्ष पूर्व खिड़की तोड़कर हुई थी चोरी

विद्यालय पर परिसर में आए दिन चोरी की घटनाएं होती रहती है। तीन वर्ष पूर्व दो अक्टूबर 2019 को पुराने बीएसए कार्यालय के कक्ष की पीछे से खिड़की तोड़कर चोरी हुई थी। कक्ष के पास फाइलें व स्कूल बैग आदि गिरा मिलने पर बच्चों ने शिक्षकों को सूचित किया। जांच में खिड़की में लोहे का एंगिल तोड़कर अंदर दो बाक्स के ताले भी टूट मिले थे। उसे समय अधिकारियों की मनमानी व पटल लिपिकों के लापरवाही से नए कार्यालय में अभिलेख न पहुंचने पर मिलान किया गया था। सूची बनाकर कुछ अभिलेख नए कार्यालय में रखवाएं गए। इसके बाद खिड़की को फंसाकर तो अलमारी लगाकर बंद किया गया था।

जांच के लिए गठित होगी टीम

अभिलेखों के मिलाने के लिए जांच टीम गठित होगी। इसमें खंड शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाएगी। पुलिस टीम के सहयोग से आग की घटना की जांच करके आरोपी की तलाश की जाएगी। इसके लिए खलीलाबाद कोतवाली में तहरीर दी जा रही है।

अधिकारियों ने फोन पर ली जानकारी

आग लगने पर तत्काल बीएसए ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ उच्चाधिकारियों से बात किया। उन्होंने बताया कि पुराने कार्यालय में किस प्रकार के अभिलेख थे इसकी जानकारी नहीं थी। न ही इस संबंध में कभ्री कोई फाइल ही प्राप्त हुई। अध जले अभिलेख से मिलान कर रहा हूं। इसके बाद सहायक शिक्षा निदेशक के साथ अन्य अधिकारियों ने इस संबंध में जानकारी लेते रहे। दो बजे से बीएसए विभागीय कर्मियों के साथ जले अभिलेख से मिलान करते रहे। अधजले व भीगे फाइलों को सुरक्षित कराते हुए। प्रधानाध्यापक व खंड शिक्षाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी। यहां रात में रहने वाले कर्मचारियों से जानकारी के साथ कैमरा भी खंगाला जा रहा है।

क्या कहते हैं अधिकारी

बीएसए अतुल कुमार तिवार ने बताया कि सुबह पुराने कार्यालय में आग लगने की सूचना मिली। फायर बिग्रेड के सहयोग से आग बुझाई गई। आग लगने के कारण के साथ पुराने अभिलेख व पत्रावलियां के संबंध में जानकारी करवा रहा हूं। जो अभिलेख जले है व अधजले मिले हैं उसके आधार पर जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी मिलेंगे सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.