Move to Jagran APP

परिषदीय विद्यालयों में नहीं बढ़ा नामांकन

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में नामांकन सापेक्ष बच्चों की अपेक्षित उपस्थिति नहीं दिख रही है। एक

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 12:25 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 12:25 AM (IST)
परिषदीय विद्यालयों में नहीं बढ़ा नामांकन
परिषदीय विद्यालयों में नहीं बढ़ा नामांकन

संतकबीर नगर : परिषदीय विद्यालयों में नामांकन सापेक्ष बच्चों की अपेक्षित उपस्थिति नहीं दिख रही है। एक अप्रैल से सत्र चल रहा है। सितंबर बीतने को है, ¨कतु अभी भी बच्चों की संख्या कम है। रैलियां भी निकाली गई। फिर भी इसका खास असर नहीं देखने को मिल रहा है। निरीक्षण में कक्षाओं में न्यूनतम से भी कम उपस्थिति मिल रही है। ऐसे में व्यवस्था पर प्रश्नचिह्न खड़ा हो रहा है।

loksabha election banner

सर्व शिक्षा अभियान के तहत सब पढ़े सब बढ़े का ध्येय लेकर नए सत्र में परिषदीय विद्यालयों में अधिक से अधिक बच्चों के प्रवेश पर कराने का आह्वान किया गया। विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए नए बच्चों प्रवेश पर जोर दिया गया। सारे प्रयास के बाद भी विद्यालयों पर बच्चों की संख्या नहीं बढ़ सकी। बीएसए व अधिकारियों के निरीक्षण में खामियां मिली। नई व्यवस्था से छात्रों द्वारा उपस्थिति दर्ज करने से संख्या घटती जा रही है। पिछले सत्र नामांकन एक लाख 29 हजार 882 के सापेक्ष वर्तमान में

एक लाख 30 हजार नामांकन है। जिन बच्चों का नामांकन किया गया है उसमें भी उपस्थिति 45 से 55 फीसद के आसपास हो रही है। जबकि कक्षा एक व छह में गत वर्ष से न्यूनतम 10 फीसद बढ़ोत्तरी करने का फरमान है। शिक्षा निदेशक ने नामांकन बढ़ाने का निर्देश दिया है। इसमें न्यूनतम पांच फीसद की वृद्धि करनी थी। इसके लिए 24 अगस्त को शिक्षा निदेशक बेसिक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर ¨सह ने वीडियो कांफ्रें¨सग में नामांकन बढ़ाने का निर्देश दिया था। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सत्येंद्र कुमार ¨सह का कहना है कि शासन की व्यवस्था के तहत योजनाएं संचालित की जा रही है। नामांकन व विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति की नित्य समीक्षा की जा रही है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देते हुए नामांकन बढ़ाने के लिए दिशा निर्देश दिया गया है। पूरा प्रयास है कि परिषदीय विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों की एक अलग पहचान बने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.