Move to Jagran APP

मुफ्त में प्याज और लहसुन का बीज पाएंगे किसान

दिलीप पाण्डेय, संतकबीर नगर: किसानों के लिए खुशखबरी है। उन्हें'एकीकृत बागवानी विकास मिशन'के तहत खेती

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 11:52 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 11:52 PM (IST)
मुफ्त में प्याज और लहसुन का बीज पाएंगे किसान
मुफ्त में प्याज और लहसुन का बीज पाएंगे किसान

दिलीप पाण्डेय, संतकबीर नगर: किसानों के लिए खुशखबरी है। उन्हें'एकीकृत बागवानी विकास मिशन'के तहत खेती करने के लिए उद्यान विभाग से मुफ्त में बेहतर पैदावार देने वाला प्याज व लहसुन का बीज मिलेगा। एक सप्ताह के अंदर नासिक-महाराष्ट्र से प्याज व करनाल-पंजाब से लहसुन का बीज उद्यान विभाग में आने वाला है।किसानों को प्याज व लहसुन का बीज मुफ्त में पाने के लिए www.ह्वश्चड्डद्दह्मद्बष्ह्वद्यह्लह्वह्मद्ग.ष्श्रद्व नामक वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना होगा। प्रथम आवक-प्रथम पावक के आधार पर विभाग यह लाभ किसानों को देगा।

loksabha election banner

इस साल जनपद में'एकीकृत बागवानी विकास मिशन'के तहत 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल में प्याज और 05 हेक्टेयर क्षेत्रफल में लहसुन की खेती कराने का लक्ष्य उद्यान विभाग को मिला हुआ है। इसके लिए आनलाइन आवेदन करने वाले किसानों को मुफ्त में प्याज और लहसुन का बीज दिया जाएगा। इसके अलावा विशेषज्ञ बेहतर पैदावार प्राप्त करने के लिए किसानों को जानकारी भी देंगे। जनपद के किसान अपने आवश्यकता के अनुरुप ही प्याज की खेती करते हैं। कुछ दिन रखने के बाद प्याज के नष्ट होने का खतरा रहता है, इसलिए किसान इसे ज्यादा मात्रा में नहीं उगाते हैं। किसानों के यहां प्याज तैयार हो जाने पर बाजार भाव भी गिर जाता है, इसलिए किसान इसमें रुचि कम दिखाते हैं। इसके भंडारण के लिए गोदाम का अभाव है। इसलिए इस जिले में प्याज की खेती काफी कम क्षेत्रफल में होती है। 'एकीकृत बागवानी विकास मिशन'के तहत किसान प्याज व अन्य वस्तुओं के भंडारण के लिए 25 मीट्रिक टन(एमटी)क्षमता का छोटा गोदाम बनवाने पर कुल लागत का 50 फीसद सरकारी अनुदान पाएंगे। इसका मतलब उन्हें लागत का केवल आधा खर्च ही वहन करना होगा। 25 एमटी क्षमता वाले छोटे गोदाम की लागत एक लाख 75 हजार रुपये है, इतनी क्षमता का गोदाम बनवाने के लिए आवेदन करने वाले किसानों को 87,500 रुपये अनुदान मिलेगा। इसके लिए जमीन के कागजात, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छाया प्रतिलिपि आदि के साथ आवेदन करना होगा। जिला उद्यान अधिकारी एसके दूबे ने कहा कि उन्नत प्रजाति के प्याज व लहसुन का बीज मुफ्त में प्राप्तकर किसान बेहतर पैदावार लें। प्याज और लहसुन ऐसी खाद्य वस्तु है जिसकी हमेशा डिमांड रहती है। इससे उनके आमदनी में इजाफा होगा। किसान अनुदान पर छोटा गोदाम बनवाने के लिए उनके विभाग में आवेदन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.