Move to Jagran APP

खाद, कीटनाशक दवा खरीदने में बरतें सावधानी

संतकबीर नगर: किसान खाद, कीटनाशक दवा खरीदने में सावधानी बरतें। इसमें असावधानी बरतने पर पूरा मूल्य दे

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:45 PM (IST)
खाद, कीटनाशक दवा खरीदने में बरतें सावधानी
खाद, कीटनाशक दवा खरीदने में बरतें सावधानी

संतकबीर नगर: किसान खाद, कीटनाशक दवा खरीदने में सावधानी बरतें। इसमें असावधानी बरतने पर पूरा मूल्य देने पर भी दुकानदार खराब खाद, कीटनाशक दवा थमा सकते हैं। फसल में इसका कोई असर नहीं होगा। इसके कारण किसान की लागत डूब सकती है। अपेक्षित पैदावार नहीं मिल सकेगा। राजकीय प्रयोगशाला से आई जांच रिपोर्ट से यह पता चला है कि खाद के चार व कीटनाशक दवा के एक नमूने फेल हुए हैं जबकि बीज के 36 में से 34 की आई जांच रिपोर्ट में सभी सैंपल पास हुए हैं यानी इसकी गुणवत्ता ठीक है।

loksabha election banner

कृषि विभाग ने बीज, खाद व कीटनाशक दवाओं की गुणवत्ता की जानकारी लेने के लिए दुकानों से सैंपल लिए थे। इसकी गुणवत्ता की जानकारी प्राप्त करने के लिए राजकीय प्रयोगशाला में भेजा था। इसमें से बीज के के 36 सैंपल राजकीय प्रयोगशाला में भेजा था, इसमें से 34 की जांच रिपोर्ट आ गई है, सभी सैंपल पास हुए हैं यानी इसकी गुणवत्ता ठीक है। जबकि खाद के 34 नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए थे, इसमें से 22 की जांच रिपोर्ट आ गई है, इसमें से डीएपी के दो, सल्फर व ¨जक के एक-एक यानी कुल चार नमूने फेल हुए हैं। वहीं कीटनाशक दवा के 25 सैंपल राजकीय प्रयोगशाला में भेजे गए थे, इसमें से 15 की जांच रिपोर्ट आ गई है, इसमें अमोनिया साल्ट ग्लाइफास्फेट नामक कीटनाशक दवा का सैंपल फेल हुआ है, इसका मतलब इसकी गुणवत्ता खराब है। जिला कृषि अधिकारी पीसी विश्वकर्मा ने कहाकि बीच-बीच में अभियान चलाकर खाद, बीज, कीटनाशक दवाओं के नमूने लिए जाते हैं। लैब से जांच रिपोर्ट आई है, इसमें बीज के सभी नमूने पास हुए हैं जबकि खाद के चार व कीटनाशक दवा के एक नमूने फेल हुए हैं। जिनके नमूने फेल हुए उन दुकानों के विक्रेता के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.