Move to Jagran APP

आश्वासन पर असनहरा घाट पुल के लिए जलसत्याग्रह खत्म

बस्ती जिले की सीमा पर मुंडेरवा के निकट स्थित कठिनइया नदी के असनहरा घाट पर पक्के पुल का निर्माण कराने की मांग को लेकर जलसमाधि जल सत्याग्रह मोर्चा द्वारा 1 अगस्त से जल सत्याग्रह का आरंभ किया गया था। अनशन को समाप्त कराने के लिए प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर, मंत्री अनिल राजभर और जिले के अधिकारियों ने प्रयास किया था परंतु असफल रहा था। सोमवार को मेहदावल के विधायक राकेश ¨सह बघेल ने राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर के साथ मौके पर पहुंचकर आंदोलन को समाप्त करवाया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 11:11 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 11:11 PM (IST)
आश्वासन पर असनहरा घाट पुल के लिए जलसत्याग्रह खत्म
आश्वासन पर असनहरा घाट पुल के लिए जलसत्याग्रह खत्म

संतकबीर नगर: बस्ती जिले की सीमा पर मुंडेरवा के निकट स्थित कठिनइया नदी के असनहरा घाट पर पक्के पुल का निर्माण कराने की मांग को लेकर जलसमाधि जल सत्याग्रह मोर्चा द्वारा 1 अगस्त से जल सत्याग्रह का आरंभ किया गया था। अनशन को समाप्त कराने के लिए प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर, मंत्री अनिल राजभर और जिले के अधिकारियों ने प्रयास किया था परंतु असफल रहा था। सोमवार को मेहदावल के विधायक राकेश ¨सह बघेल ने राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर के साथ मौके पर पहुंचकर आंदोलन को समाप्त करवाया।

loksabha election banner

विधायक राकेश ¨सह बघेल दोपहर में जिला प्रभारी और राज्यसभा सांसद सकलदीप राजभर के साथ असनहराघाट पहुंचे। यहां उन्होंने आंदोलनकारियों से वार्ता करने के साथ ही लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता एकेद्विवेदी के साथ पुल निर्माण कराने की संभावनाओं पर विचार किया। उन्होंने पुल बनवाने का आश्वासन देने के साथ ही ग्राम निवासियों ने भूमि उपलब्ध कराने में सहयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकार आम जनता के हितों को प्राथमिकता में रखकर कार्य कर रही हैं। इस पर जलसमाधि संघर्ष मोर्चा के संस्थापक शैलेष राजभर ने सहमति व्यक्त करते हुए आंदोलन को खत्म करने की घोषणा की। सभी सत्याग्रहियों को उन्होंने जूस पिलाकर अनशन खत्म करवाया। विधायक ने सत्याग्रह में शामिल की देवीशरन गौड़ की मौत हो जाने को लेकर उनके परिवार के लोगों को सरकारी स्तर से सुविधाएं दिलाने का भी आश्वासन दिया। असनहरा गांव निवासियों द्वारा राशन कार्ड नहीं बना होने को लेकर उन्होंने परिवार के सभी सदस्यों का आधारकार्ड लगाकर आवेदन करने पर एक पखवारे के अंदर राशन कार्ड बनवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान भाजपा नेता अजीत ¨सह, बद्री यादव, जिला पंचायत सदस्य अर्जुन चौधरी, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि पंचराम गौतम, ब्लाक प्रमुख सांथा वीरेंद्र कन्नौजिया,नागेंद्र भारती, मनिराम यादव, राममिलन शुक्ल, विवेकानंद वर्मा, सुशील चौधरी, बालरूप कन्नौजिया, राजू राजभर, अरुण ¨सह, ब्रजेश ¨सह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

----------

वापस होगा मुकदमा

विधायक राकेश ¨सह बघेल ने कहा कि जल सत्याग्रह को लेकर आंदोलनकारियों पर दर्ज किए गए सभी प्रकार के मुकदमें वापस करवाए जाएंगे। उन्होंने सभी को इसके लिए आश्वस्त करते हुए जिलाधिकारी से मिलकर पूर्व में ही वार्ता कर लिए जाने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पुल निर्माण में देर भले हो सकती है परंतु इसका निर्माण हर हाल में करवाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.