Move to Jagran APP

अब शून्य निवेश पर सुधारेंगे शिक्षा व्यवस्था

संतकबीर नगर : जनपद में अब शून्य निवेश पर शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए हर ब्लाक के एक-एक विद्यालय का चय

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Oct 2018 10:40 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 10:40 PM (IST)
अब शून्य निवेश पर सुधारेंगे शिक्षा व्यवस्था
अब शून्य निवेश पर सुधारेंगे शिक्षा व्यवस्था

संतकबीर नगर : जनपद में अब शून्य निवेश पर शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए हर ब्लाक के एक-एक विद्यालय का चयन किया गया है। चयनित प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को नवीन नवाचार विधि से शिक्षक पढ़ाएंगे। इसके लिए नौ विद्यालयों से दो-दो शिक्षकों का चयन करके प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां शिक्षक विद्यालय में कम संसाधनों के बावजूद बच्चों को बेहतर शिक्षा के तौर तरीक का ज्ञान कराकर सर्वागींण विकास के दिशा में कार्य करेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने शून्य निवेश नवाचार (जीरो इनवेस्टमेंट इनोवेशन फोर एजुकेशन इनिटीटिव्स)

loksabha election banner

के लिए अर¨वदो सोसायटी से अनुबंध किया है। इसके तहत शिक्षा के क्षेत्र में शून्य निवेश नवाचार की नई पहल की जा रही है। शून्य निवेश में सारे सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने का बीड़ा संस्था ने उठाया है। सोसायटी की मंशा के अनुरूप शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए

एक स्त्रोत प्रशिक्षक की तैनाती रहेगी।

----------

नौ विद्यालय के 18 शिक्षकों ने लिया प्रशिक्षण

संतकबीर नगर : पूर्व माध्यमिक विद्यालय खलीलाबाद में शुक्रवार को चयनित विद्यालयों के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया।

शिक्षकों को प्रशिक्षण में नवाचार की जानकारी दी गई। शून्य निवेश नवाचार से संबंधित प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को पूरी रूपरेखा समझाई गई।

संस्था के आशुतोष वत्स ने जानकारी देते हुए कहा कि बालकों में सीखने की रूचि बढ़ाकर विषय को रोचक ढंग से प्रस्तुत करना होगा।

बिना खर्च भी नवाचार के माध्यम से शिक्षा में बेहतर व गुणात्मक परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जीरो इन्वेस्टमेंट पर हाईटेक तरीके से विद्यालयों में ज्ञान का अलख जगाना समय की जरूरत है। नवाचार पुस्तिका में 11 केस स्टडीज दी हैं और कुल 30 नवाचार

हैं। यदि कोई नवाचार है तो आप उसका उपयोग कर सकते है।

एबीआरसी चंद्रशेखर मिश्रा ने नवाचार के बारें में जानकारी देकर बाल केंद्रित शिक्षा का उपाय सुझाया। शरदेंदु प्रकाश पांडेय ने बिना निवेश के माडल से पढ़ाने की जानकारी दी। शिक्षकों ने नवाचार पर विविध प्रयोगों से ज्ञान साझा किया।

प्रशिक्षण में मेनका चौरसिया, सौम्या गुप्ता, नम्रता दूबे, शीला यादव, शीला, दीपा, सुरेंद्र व सुरेश कुमार, अमितेश, प्रभावती, मदनलाल, अमित कुमार, सुनीता यादव, आशा त्रिपाठी, विवेक पांडेय, सनिश कुमार, लक्ष्मी शंकर, रंजीत कुमार मौजूद रहे।

--------------

शून्य निवेश पर नवाचार

- शून्य निवेश नवाचार (जेआइआइइ) में बिना खर्च के विद्यालय में मौजूदा संसाधनों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग कर सुलभता व सरलता से बच्चों के बीच ज्ञान का अलख जगाना है। इसमें कला शिल्प से सर्वांगीण विकास, खेल-खेल में शिक्षा, सामुदायिक सहभागिता, अभिनव शिक्षण तकनीक, सरल अंग्रेजी अधिगम, बाल संसद, दैनिक बाल अखबार, चाइल्ड प्रोफाइल, भविष्य सृजन, कांसेप्ट मै¨पग, चित्रकथा के माध्यम से 11 मुद्दों पर नवाचार हेतु प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बीएसए सत्येंद्र कुमार ¨सह ने बताया कि नौ विद्यालय के शिक्षकों का प्रशिक्षित किया जा रहा है।

------------

ब्लाक के चयनित विद्यालय

- प्राथमिक विद्यालय गोला रंगडगंज, खलीलाबाद

- प्राथमिक विद्यालय जंगल कला, बघौली

- प्राथमिक विद्यालय बूधा बांध, सेमरियावां

- प्राथमिक विद्यालय बेलहर कला, बेलहर

- प्राथमिक विद्यालय टडवरिया, मेहदावल

- प्राथमिक विद्यालय गजुरिया मिश्रा, सांथा

- प्राथमिक विद्यालय नाथनगर प्रथम, नाथनगर

- प्राथमिक विद्यालय दौलतपुर, हैंसर बाजार

-प्राथमिक विद्यालय चकिया, पौली

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.