Move to Jagran APP

संरक्षण के अभाव में सूख गए पौधे,जिम्मेदार बेफिक्र

शासन हर वर्ष पौधरोपण को लेकर करोड़ों खर्च कर रहा है कितु प्रशासन के जिम्मेदार लोग पौधरोपण के बाद उसके सुरक्षा पर ध्यान न देने से पौधे कुछ दिन में ही सूख जाते हैं। ऐसे लोगों ने पौधरोपण के पूर्व उसके सुरक्षा के प्रबंध कराए जाने की मांग शासन से की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 11:03 PM (IST)
संरक्षण के अभाव में सूख गए पौधे,जिम्मेदार बेफिक्र
संरक्षण के अभाव में सूख गए पौधे,जिम्मेदार बेफिक्र

संतकबीर नगर: शासन हर वर्ष पौधरोपण को लेकर करोड़ों खर्च कर रहा है कितु प्रशासन के जिम्मेदार लोग पौधरोपण के बाद उसके सुरक्षा पर ध्यान न देने से पौधे कुछ दिन में ही सूख जाते हैं। ऐसे लोगों ने पौधरोपण के पूर्व उसके सुरक्षा के प्रबंध कराए जाने की मांग शासन से की है।

loksabha election banner

ब्लॉक में 51 हजार पौधरोपण का लक्ष्य रखा गया था। जिसे सरकारी तथा ग्राम पंचायतों मे खाली पड़े जमीन पर लगवाया गया था। इस वर्ष पौधरोपण का लक्ष्य दो लाख रखा गया है। जिसकी तैयारी को लेकर सरकारी अमला अभी से कमर कसना शुरू कर अपने मातहतों को पौधरोपण कराए जाने का दबाव बनना शुरू कर दिया। एक पौध पर लगभग 65 रुपये खर्च आने की बात है। जिसमें पौध वन विभाग द्वारा निश्शुल्क मिलना है। हर वर्ष पौधरोपण का उदाहरण यदि ब्लाक परिसर देखा जाए तो गत वर्ष लगे पौध लगने के दो दिन में गायब हो गए। तब से धरातल खाली है। इसी जगहों पर पुन: पौधरोपण होगा। ऐसे ही दशा ग्राम पंचायतों का भी है। ऐसे बचेगा पौध

पौधरोपण के पूर्व नियत जगह को अच्छी तरह मिट्टी उपजाऊ बना जाए। राजकुमार, हरिलाल चौधरी, अब्दुल्लाह का कहना है कि पौधरोपण के पश्चात चारों तरफ ट्री गार्ड का निर्माण के साथ समय- समय पर निराई, गुड़ाई तथा पानी देने की व्यवस्था आवश्यक है। तभी हम सभी धरातल को हरा भरा करने का सपना पूरा करने मे सफल होंगे। सुरक्षा के रहेंगे इंतजाम

खंड विकास अधिकारी आरके चौधरी ने कहा कि जो भी पौधे लगाएं जाएंगे उसकी सुरक्षा की व्यवस्था की जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.