Move to Jagran APP

वरासत के लिए रिश्वत मांगने पर डीएम ने दिए जांच के आदेश

जनपद के खलीलाबाद, मेहदावल व धनघटा आदि तीन तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। मेहदावल में डीएम, एसपी, एसडीएम आदि अधिकारियों ने जबकि खलीलाबाद में एडीएम वित्त एवं राजस्व तथा धनघटा में सीडीओ ने फरियादियों की समस्याएं सुनी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:06 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 11:06 PM (IST)
वरासत के लिए रिश्वत मांगने पर डीएम ने दिए जांच के आदेश
वरासत के लिए रिश्वत मांगने पर डीएम ने दिए जांच के आदेश

संतकबीर नगर: जनपद के खलीलाबाद, मेहदावल व धनघटा आदि तीन तहसीलों में मंगलवार को संपूर्ण समाधान दिवस आयोजित किया गया। मेहदावल में डीएम, एसपी, एसडीएम आदि अधिकारियों ने जबकि खलीलाबाद में एडीएम वित्त एवं राजस्व तथा धनघटा में सीडीओ ने फरियादियों की समस्याएं सुनी। इन तीनों तहसीलों में आए कुल 202 मामलों में से केवल 05 का ही निस्तारण हो सका।

loksabha election banner

मेहदावल प्रतिनिधि के अनुसार डीएम भूपेंद्र एस चौधरी, एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, एसडीएम जसधीर ¨सह सहित अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में भरवलिया पांडेय निवासी रामबली पुत्र भगौती ने पिता की मौत हो जाने के बाद वरासत दर्ज करने के नाम पर लेखपाल द्वारा दो हजार रुपये मांगने की शिकायत की। इस पर डीएम ने तहसीलदार को जांच कर मामला सत्य मिलने पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बखिरा थानाक्षेत्र के हैसियतदार पुत्र युसूफ अली ने अपनी जमीन में एक व्यक्ति द्वारा जबरन कब्जा करने का आरोप लगाया। इसे एसपी ने बखिरा पुलिस को सौंपकर तत्काल निस्तारित करवाने को कहा। सांथा ब्लाक के ग्राम परसिया निवासी इसलावती और संतकुमारी ने आवास योजना में पात्रों के चयन में प्रधान की मिलीभगत से गड़बड़ी किए जाने की शिकायत की। डीएम ने बीडीओ-सांथा को जांच कर रिपोर्ट देने को कहा। फरियादियों ने कुल 79 मामले पेश किए, इसमें से केवल 02 का ही मौके पर निस्तारण हो सका। शेष को जल्द निस्तारित करने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर सीओ आनंद कुमार पांडेय, तहसीलदार राजेश कुमार गुप्त, नायब तहसीलदार वाचस्पति ¨सह, बीएसए सत्येंद्र कुमार ¨सह, बीडीओ विजय कुमार पांडेय के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। वहीं नये तहसील भवन-खलीलाबाद में एडीएम वित्त एवं राजस्व रणविजय ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित दिवस में खलीलाबाद ब्लाक के ग्राम पंचायत मैलानी के प्रधान ¨सधु कुमार ने कहा कि उनके यहां आबादी की जमीन में कई वर्षों से गांव के लोग धान-गेहूं की मड़ाई करते हैं, यहां पर बारात ठहरती है। इस आबादी के जमीन के बीच में डीह बाबा का स्थान है, यहां पर शादी के समय लोग परछावन की रस्म पूरा करते हैं। गांव के कुछ मनबढ़ किस्म के लोग इस जमीन पर अवैध कब्जा कर रहे हैं। वहीं इसी ब्लाक के ग्राम पंचायत फेरूसा की प्रधान श्रीमती सुमन द्विवेदी ने कहाकि वर्ष 2016 में यह ग्राम पंचायत पंडित दीनदयाल विद्युत परियोजना में चयनित हुआ था। इसी वर्ष पोल गड़ा, कुछ पोलों का गड़ना अभी बाकी है। वर्ष 2017 में बिजली का तार खींचा गया लेकिन कई पोल गिरने के कगार पर हैं। बीपीएल अथवा अंत्योदय परिवार के किसी को भी कनेक्शन नहीं दिया गया है। इससे लोगों को बिजली की सुविधा नहीं मिल पा रही है। यहां पर आए 47 में से केवल 05 मामले ही निस्तारित हो सकें। इस अवसर पर एसडीएम एसपी ¨सह, तहसीलदार शशांक शेखर राय, सीओ रमेश कुमार के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे। धनघटा प्रतिनिधि के अनुसार सीडीओ हाकिम ¨सह की अध्यक्षता में आयोजित दिवस में सांखी गांव की शांति देवी पत्नी रमेश राय ने कहाकि प्रधान व विभाग के अधिकारियों को अवगत कराने पर भी उनके यहां लगा इंडिया मार्क हैंडपंप सही नहीं हो पाया है। इससे लोगों को प्रदूषित पानी-पीना पड़ रहा है। छपरामगर्वी के फूलचंद्र ने प्रधान पर आरोप लगाया कि इन्होंने पात्र गृहस्थी कार्ड की सूची से उनका नाम कटवा दिया है। ददरवार गांव की प्रभावती देवी ने गांव के एक व्यक्ति पर नाली का पानी रोकने का आरोप लगाया। यहां पर आए कुल 76 में से एक भी मामले मौके पर निस्तारित नहीं किए जा सकें। इस अवसर पर एसडीएम बाबूराम, तहसीलदार वंदना पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

-----------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.