संतकबीर नगर: गुरुवार को जनपद के मेंहदावल, खलीलाबाद, सेमरियावां व बेलहर विकास खंड में बेसिक बाल क्रीड़ा समारोह का आयोजन हुआ। प्रतियोगिता प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक स्तर की भले रही। परंतु बच्चों का प्रदर्शन एथलीटों जैसा सामने आया। दौड़, कूद, खो-खो, हैमर थ्रो में बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों को बाग-बाग कर दिया।

मेंहदावल के विधायक राकेश सिंह बघेल ने मेंहदावल और बेलहर विकास खंड की प्रतियोगिता का आरंभ करवाने के दौरान शिक्षकों से कहा कि वह लोग शिक्षा के साथ ही बच्चों को खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होने के लिए प्रेरित भी करें। खेल से सर्वांगीण विकास होता है, रोजगार के अवसर भी प्राप्त होते हैं। उन्होंने गुरु-शिष्य परंपरा को जीवंत रखे जाने की आवश्यकता व्यक्त की और कहा कि बच्चों की खेल प्रतिभा पूरी तरह से मजे खिलाड़ियों की तरह सामने आई यह शिक्षकों के प्रयासों का प्रतिफल है। इस मौके पर खंड शिक्षा अधिकारी अर्जुन प्रसाद, बघौली के ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि योगेंद्र उर्फ बब्लू सिंह, धीरेंद्र त्रिपाठी, व्यायाम शिक्षक अरविद पांडेय, प्रेम प्रकाश दूबे, संजय गांधी, अनूप सिंह, सर्वेश त्रिपाठी, शशिकांत त्रिपाठी, सरवरे आलम, अजय नाथ मिश्र समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय तुलसीपुर की बालिकाओं ने सरस्वती वंदन और पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुसौना कला की बालिकाओं ने स्वागत गीत प्रस्तुत किया। खलीलाबाद ब्लाक के बाल क्रीड़ा समारोह का आरंभ सदर विधायक दिग्विजय नारायण उर्फ जय चौबे द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार देश और प्रदेश में विकास की गंगा बहाने के साथ ही शिक्षा पर विशेष जोर दे रही है। स्कूलों की दशा में सुधार के साथ ही प्रेरणा लक्ष्य तय करके बच्चों को निर्धारित दक्षता हासिल किए जाने की दिशा में प्रयास हो रहा है। इस मौके पर बीएसए दिनेश कुमार,खंड शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार त्रिपाठी, अमरेश चौधरी, मनोज पांडेय, रामशरन यादव, जिला व्यायाम शिक्षक इंद्रेश पांडेय, शरदेंदु प्रकाश पांडेय, चंद्रशेखर मिश्र समेत अनेक लोग मौजूद रहे। आरंभिक कक्षाओं के बच्चों के पेशेवर अंदाज में प्रदर्शन को देखकर सभी ने सराहना की। समेरियावां में खंड शिक्षा अधिकारी ऋषिकेश सिंह, मुजीबुल्लाह, अब्दुर्रहीम,असरारुल हक,राम राज,महेंद्र कुमार,अंजली पांडेय, रेहाना खातून,संजीदा खातून,अजीत सिंह, कमाल अहमद समेत अनेक लोग मौजूद रहे। यह रहे अव्वल

मेंहदावल ब्लाक के प्राथमिक वर्ग के 50 मीटर दौड़ में कांटी के नितिन, बालिका वर्ग में चांदनी,दो सौ मीटर जूनियर बालिका वर्ग की दौड़ में नंदिनी,सौ मीटर की दौड़ में अभिषेक यादव, दो सौ मीटर की दौड़ में ऋषिकेश अव्वल रहे। खलीलाबाद में परी सिंह, नैनाझाला विद्यालय की टीम, विशाल, सत्यम,अर्जुन,अंकिता,संध्या,हिना,सुनील आदि ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया। सेमरियावां में कबड्डी में पूर्व माध्यमिक सेमरियावां की टीम,लंबी कूद में अनुष्का,सौ मीटर दौड़ में व मुदस्सम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। आज सांसद खेल स्पर्धा में शामिल होंगे विजेता

विभिन्न ब्लाकों से अपने चुनिदा खेलों में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी शुक्रवार को जिला स्पोर्ट स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय खेल प्रतियोगिता में शामिल होंगे। यहीं पर बेसिक शिक्षा विभाग की जिला रैली होगी। सांसद खेल स्पर्धा को लेकर ही विभिन्न ब्लाकों में खेल प्रतियोगिताओं को एक दिन में ही पूरा करवाया गया। इसके पूर्व बेसिक शिक्षा विभाग की जिला स्तरीय खेल-कूद प्रतियोगिता एक दिसंबर से तीन दिसंबर तक होनी थी।

Edited By: Jagran