संतकबीर नगर: मेरठ सहित अन्य जनपदों में पेपर लीक होने के चलते उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रविवार को निरस्त कर दी गई। सभी केंद्रों पर ओएमआर सीट जमा करा लिया गया। प्रश्नपत्र लेने के बाद अभ्यर्थियों को बाहर जाने दिया गया। परीक्षा निरस्त होने से अभ्यर्थियों को निराश घर लौटना पड़ा। इस दिन जिले के सभी 16 केंद्रों पर सुबह नौ बजे उपस्थित दर्ज कराकर अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे।

जिले में दो पाली में कुल 13644 अभ्यर्थियों को यह परीक्षा देनी थी। इसके लिए एक राजकीय इंटर कालेज, आठ सहायता प्राप्त, सात वित्त विहीन विद्यालय को केंद्र बनाया गया था। प्रथम पाली-सुबह के 10 बजे से 12.30 बजे तक सभी 16 केंद्रों पर प्राथमिक के 8050 अभ्यर्थी पंजीकृत रहे। जबकि दूसरी पाली में दोपहर के ढ़ाई बजे से शाम के पांच बजे तक होने वाली परीक्षा 12 केंद्रों पर होनी थी। इसमें उच्च प्राथमिक के 5594 अभ्यर्थी शामिल रहे। 16 केंद्रों पर नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए जोनल मजिस्ट्रेट-एक, सेक्टर मजिस्ट्रेट-पांच, स्टेटिक मजिस्ट्रेट-28, पर्यवेक्षक प्रशासन-28, पर्यवेक्षक शिक्षा विभाग-28, सचल दस्ता-तीन व एक कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई थी। निराश अभ्यर्थियों ने कही ये बातें

सुबह प्राथमिक वर्ग की परीक्षा में शामिल हुई राजकीय कन्या इंटर कालेज-खलीलाबाद से बाहर निकली बखिरा की संगम मौर्य ने कहा कि आधा से अधिक प्रश्न उन्होंने हल कर ली थी, पेपर अच्छा था। मेंहदावल की अर्चना ने कहा कि प्रश्नपत्र आसान था, अब पता नहीं आगे कब परीक्षा होगी। आंबेडकरनगर के जहांगीरगंज से परीक्षा देने आई आकांक्षा यादव ने कहा कि बच्चे को घर पर छोड़कर पेपर देने आई थी। पति आए थे, वह रिश्तेदारी में गए हैं, अब घंटे भर से अधिक समय यहीं पर काटना पड़ेगा। एचआर इंटर कालेज-खलीलाबाद से बाहर निकली खलीलाबाद की किरन भारती ने कहा कि अंग्रेजी में 127 प्रश्न थे। 85 कर ली थी, यह बहुत गलत हुआ। खलीलाबाद बाईपास की सितारा का कहना था कि विभागीय लापरवाही का दंश परीक्षार्थी झेलेंगे। लखनऊ से परीक्षा देने आई साधना चौधरी ने कहा कि गृह जनपद तो यही है, अच्छी तैयारी की थी। वह छह माह की बच्ची को छोड़कर यहां आई थी। अब पता नहीं आगे परीक्षा दे पाऊंगी या नहीं। सुमन का कहना है लखनऊ से गोरखपुर घर जाकर अंक पत्र लिया। फिर मौलाना आजाद में परीक्षा दी। तीसरा प्रयास था, इस बार पूरी उम्मीद थी। पौली के कृष्ण कुमार ने कहा कि सुबह से ही पेपर आउट होने की अफवाह सुनाई दे रही थी। धर्मदास ने कहा कि अब आगे पता नहीं कब परीक्षा होगी। टीईटी की सुबह पहली पाली की परीक्षा शुरू होने के बाद निरस्त हो गई। दोनों पाली की परीक्षा अगले आदेश तक निरस्त कर दी गई है।

गिरीश कुमार सिंह-डीआइओएस/सदस्य सचिव-टीईटी अभ्यर्थियों ने परीक्षा केंद्र प्रभारी का सिर फोड़ा

संतकबीर नगर: हीरालाल रामनिवास इंटर कालेज खलीलाबाद में रविवार को टीईटी की पहली पाली की परीक्षा शुरू हुई थी। इसी दौरान पेपर लीक होने के चलते परीक्षा निरस्त कर दी गई। अभ्यर्थियों ने ओएमआर शीट जमा करने के बाद निराश होकर घर जाने लगे। इस परीक्षा केंद्र के प्रभारी रामकुमार सिंह पर कुछ मनबढ़ युवकों ने हमला कर दिया। उनका सिर फूट गया। हमला करने के बाद युवक फरार हो गए। इस हमले से अन्य शिक्षक भयभीत हो गए। घायल केंद्र प्रभारी ने कोतवाली खलीलाबाद थाने में तहरीर दे दी है। पुलिस जांच में जुटी है।

Edited By: Jagran