Move to Jagran APP

जागरूक रहकर करें इंटरनेट मीडिया का उपयोग

इंटरनेट मीडिया दुनिया भर के लोगों से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण साधन है और उन लोगों की आवाज बन सकता है जो समाज की मुख्य धारा से अलग हैं। इंटरनेट मीडिया पर हमें वो ही विचार और भावनाएं साझा करनी चाहिए जिसमें सकारात्मकता प्रेरक और ज्ञानवर्धक हो।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2022 11:47 AM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2022 11:47 AM (IST)
जागरूक रहकर करें इंटरनेट मीडिया का उपयोग
इंटरनेट मीडिया का ज्यादा प्रयोग हानिकारक हो सकता है। - प्रतीकातमक तस्वीर

संतकबीर नगर। इंटरनेट मीडिया आज समाज का अभिन्न हिस्सा बन गया है। लेकिन यदि इसका संभलकर उपयोग नहीं किया गया तो यह हमें बर्बाद भी कर देगा। यदि हम जागरूक रहकर इसका उपयोग करते हैं तो यह हमें बेहतर भविष्य उपलब्ध करा सकता है। वर्तमान में इंटरनेट मीडिया ने कई व्यवसाय के अच्छे अवसर के साथ ही कई प्रकार के रोजगार भी पैदा किए हैं। आम नागरिकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए इंटरनेट मीडिया का प्रयोग काफी व्यापक स्तर पर किया जा रहा है।

loksabha election banner

डिप्रेशन की तरफ ले जा रहा इंटरनेट

दुनिया भर में अधिकांश लोग रोजमर्रा की सूचनाएं इंटरनेट मीडिया के माध्यम से ही प्राप्त करते हैं। लेकिन इसका आवश्यकता से अधिक प्रयोग हमारे मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह हमें डिप्रेशन की ओर ले जा सकता है। इंटरनेट मीडिया पर अपनी भावनाओं और विचारों का प्रदर्शन बहुत ही सोच-समझ कर करना चाहिए।

व्यक्तिगत जानकारी साझा करने से बचें

कई बार भावनाओं में बह कर हम अपने विचार या खुद से संबंधित व्यक्तिगत सूचनाएं शेयर कर देते हैं जो आगे जाकर तकलीफ का कारण बनती हैं। हमें अपने जीवन से संबंधित हर घटनाक्रम को बेवजह इंटरनेट मीडिया पर साझा नहीं करना चाहिए। ऐसे विचार जो हमारे व्यक्तिगत हों लेकिन दूसरों को आहत करें या सामाजिक द्वेष को बढ़ाएं, इंटरनेट मीडिया या किसी भी प्लेटफार्म पर साझा न करें। अपने निजी जीवन से जुड़ी समस्याओं को इस आभासी मंच पर शेयर करने से बचें। कई बार हम उत्साहित होकर अपनी वो सूचनाएं साझा कर देते हैं जो हमारी सुरक्षा से जुडी होती हैं, जैसे सपरिवार किसी आयोजन में शहर से बाहर जाना आदि।

समझदारी से लें काम

ऐसा करके हम खुद को संकट में ही डालते हैं। आज सोशल नेटवर्किंग साइट्स इंटरनेट का एक अभिन्न अंग है जो दुनिया में एक अरब से अधिक लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। यह एक आनलाइन मंच है जो यूजर्स को एक सार्वजनिक प्रोफाइल बनाने एवं वेबसाइट पर मौजूद अन्य लोगो के साथ संपर्क करने की अनुमति देता है। प्रोफाइल का उपयोग अपने विचारों को साझा करने, पहचान के लोगों या अजनबियों से बात करने में किया जाता है। उदाहरण के रूप में वाट्सअप, फेसबुक, ट्विटर आदि वेबसाइट इस तरह की सुविधाएं प्रदान करती हैं जहां लोग अपने विषय, अपने विचार लोगों से सांझा करते हैं।

सकारात्मक विचार साझा करें

इंटरनेट मीडिया दुनिया भर के लोगों से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण साधन है और उन लोगों की आवाज बन सकता है जो समाज की मुख्य धारा से अलग हैं। इंटरनेट मीडिया पर हमें वो ही विचार और भावनाएं साझा करनी चाहिए जिसमें सकारात्मकता, प्रेरक और ज्ञानवर्धक हो। विद्यार्थी अपने रुचिकर विषयों, अपने स्कूल में होने वाले टूर्नामेंट, अपनी उपलब्धियों को शेयर करे न की उन विचारों और भावनाओं को जिनका प्रदर्शन आपकी निजता का उल्लंघन, लोगों को आहत करने वाला या सामाजिक और स्वयं की सुरक्षा के लिए खतरा हो। पुरुष और महिलाएं भी अपने घर और कार्यस्थल से संबंधित सामग्री और विचार को सोच-समझ कर ही साझा करें। - रिमझिम सिंह, प्रधानाचार्य, उदया इंटरनेशनल स्कूल, भुजैनी, संतकबीर नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.