जेएनएन, सम्भल : असमोली के गुमसानी गांव में आठ मौतों की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित करने के बाद स्वास्थ्य महकमा जाग गया। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में जाकर लोगों की जांच की। यहां कुछ परिवारों ने जांच का विरोध किया तो पुलिस बुलाकर सबकी जांच हुई। गांव के लोगों को समझाने के लिए खुद एसडीएम सम्भल भी पहुंचे। उन्होंने लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क पहनने को कहा। आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने के बाद गांव में कोरोना का कितना प्रसार है यह स्पष्ट होगा।

विकास खंड क्षेत्र के गांव गुमसानी में काफी संख्या में लोग बुखार व सांस फूलने जैसी दिक्कतों से ग्रसित थे। इतना ही नहीं इससे पीड़ित करीब आठ लोगों की मौत भी हो चुकी थी। ग्रामीणों ने बताया कि वैसे तो गांव में स्वास्थ्य विभाग के पीएचसी का भी भवन है, लेकिन इस समय वहां पर न तो डॉक्टर है और न ही कोई कर्मचारी, जिसकी वजह से उन्हें उपचार नहीं मिल पा रहा था। इतना ही नहीं उन्होंने विभाग के अधिकारियों को भी स्थिति के बारे में बताया था, लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ और स्थिति ज्यों की त्यों बनी रही। ऐसे में ग्रामीणों में दहशत के साथ काफी रोष भी था। असमोली सीएचसी से स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में भेजा। टीम ने गुमसानी के प्राथमिक विद्यालय में जाकर ग्रामीणों की जांच करने के साथ ही ग्रामीणों से जानकारी ली। सैंपल के बाद डाक्टरों ने ग्रामीणों से अन्य कोई बीमारी के बारे में भी पूछताछ की। उसके बाद टीम ने पुलिस के साथ घर घर जाकर सभी की जांच की। सबसे पहले वह उन आठ लोगों के घर पहुंचे, जिनकी सांस की परेशानी की वजह से मौत हुई थी। ऐसे में उनके स्वजनों के कोरोना सैंपल लिए। इसके साथ ही टीम ने मुख्य बाजार में खुली दुकानों के दुकानदारों, रास्ते से आने जाने वाले राहगीरों व अन्य के भी जांच के लिए नमूने लिए।

विभाग की टीम में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संदीप राहल, डॉ. दुष्यंत कुमार, डॉ. सुदेश, सीएचओ हितेश, सीएचओ पवन, मनोज चौधरी, पारुल, विनय चौहान आदि मौजूद रहे।

गुमसानी में 174 लोगों की जांच की गई

74 टेस्ट एंटीजन से हुए ओर सभी निगेटिव आए

100 टेस्ट आरटीपीसीआर से हुए एसडीएम भी पहुंचे

मढन : उपजिलाधिकारी दीपेंद्र यादव ने गुमसानी गांव में जाकर स्वास्थ्य टीम का हौसला बढ़ाया। ग्रामीणों को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मास्क और दो गज की दूरी के बारे में ग्रामीणों को बताया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप