Move to Jagran APP

राहत की तीसरी किस्त, 1021 किसानों को मिलेगा 52.16 लाख का मुआवजा

सम्भल बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के रूप में मुआवजा दिए जाने की घोषणा की गई थी जिसके लिए शासन की ओर से बजट भी आवंटित कर दिया गया था।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 12:29 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 12:29 AM (IST)
राहत की तीसरी किस्त, 1021 किसानों को मिलेगा 52.16 लाख का मुआवजा
राहत की तीसरी किस्त, 1021 किसानों को मिलेगा 52.16 लाख का मुआवजा

सम्भल: बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसल के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता के रूप में मुआवजा दिए जाने की घोषणा की गई थी, जिसके लिए शासन की ओर से बजट भी आवंटित कर दिया गया था।

loksabha election banner

एसडीएम ने क्षेत्र के 1021 किसानों को 52,16,927 रुपये की धनराशि का मुआवजा वितरित करने के निर्देश राजस्व विभाग को दिए हैं। इससे पहले 1233 किसानों को मुआवजा राशि का वितरण किया जा चुका है।

मालूम हो कि दिसंबर माह में हुई बेमौसम बरसात व ओलावृष्टि के कारण जिले के किसानों की काफी फसल खराब हो गई थी, जिससे उन्हें आर्थिक क्षति पहुंची थी। उस समय किसानों के खेत में खड़ी सरसों व आलू की फसल को काफी नुकसान हुआ था। इस पर किसानों के साथ ही कई किसान संगठनों की ओर से बर्बाद हुई फसल का मुआवजा देने की मांग सरकार व अधिकारियों से की गई थी। इस मांग को लेकर आंदोलन भी किए थे, जिस पर बर्बाद हुई फसल के मुआवजे के लिए शासन की ओर से 12 करोड़ एक लाख 79 हजार दो सौ चार रुपये का बजट भी आवंटित किया गया था। राजस्व विभाग की ओर से बर्बाद हुई फसल को लेकर सर्वे कराया गया। मगर कुछ किसानों व संगठनों ने इस सर्वे पर आपत्ति जताते हुए मुआवजा वितरण में धांधली बरतने का आरोप लगाया था। ऐसे में आपत्तियां मिलने पर एसडीएम दीपेंद्र यादव ने दोबारा से क्षेत्र में सर्वे कराने के निर्देश दिए थे। इस पर प्रशासन की ओर से तहसील क्षेत्र में दोबारा से सर्वे कराने के आदेश दिए। एसडीएम के निर्देश के बाद राजस्व विभाग की टीम द्वारा सर्वे के कार्य में लगा दिया गया। इस पर पहले 26 गांवों के 590 व दूसरी बार में 19 गांवों के 643 किसानों को मुआवजे कर रकम वितरित की गई। अब शनिवार को प्रशासन की ओर से 1021 किसानों को 52,16,927 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। अभी तक 60,81,192 रुपये का 45 किसानों को मुआवजा दिया जा चुका है। किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया जारी है। ऐसे में किसानों के आधार कार्ड व बैंक खाता संख्या को एकत्र कर लिया गया है। मुआवजा राशि को संबंधित किसानों के खातों में भेजा जा रहा है।

दीपेंद्र यादव, एसडीएम सम्भल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.