Move to Jagran APP

सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है चन्दौसी का मेला गणेश चौथ

क्कद्गश्रश्चद्यद्ग द्घह्मश्रद्व ड्डद्यद्य द्घश्रह्वह्म ह्मद्गद्यद्बद्दद्बश्रठ्ठह्य द्भश्रद्बठ्ठ ह्लश्रद्दद्गह्लद्धद्गह्म द्बठ्ठ ह्लद्धद्ग द्घड्डद्बह्म छ्वड्डद्दह्मड्डठ्ठ ष्श्रह्मह्मद्गह्यश्चश्रठ्ठस्त्रद्गठ्ठह्ल, ष्टद्धड्डठ्ठस्त्रड्डह्वह्यद्ब: द्दड्डठ्ठद्गह्यद्ध ष्टद्धड्डह्लद्ध, ड्ड द्घड्डद्वश्रह्वह्य द्घड्डद्बह्म श्रद्घ 2द्गह्यह्लद्गह्मठ्ठ ह्लह्लड्डह्म क्कह्मड्डस्त्रद्गह्यद्ध, द्बह्य ड्ड ह्य4द्वढ्डश्रद्य श्रद्घ ष्श्रद्वद्वह्वठ्ठड्डद्य द्धड्डह्मद्वश्रठ्ठ4. ढ्ढठ्ठ ह्लद्धद्ग द्घड्डद्बह्म, श्चद्गश्रश्चद्यद्ग श्रद्घ द्घश्रह्वह्म ह्मद्गद्यद्बद्दद्बश्रठ्ठह्य द्ग3ह्लद्गठ्ठस्त्र ह्लद्धद्गद्बह्म श्चड्डह्मह्लद्बष्द्बश्चड्डह्लद्बश्रठ्ठ ड्डठ्ठस्त्र द्दद्ब1द्ग द्वद्गह्यह्यड्डद्दद्ग श्रद्घ ष्श्रद्वद्वह्वठ्ठड्डद्य द्धड्डह्मद्वश्रठ्ठ4 ह्लश्र ह्लद्धद्ग श्चद्गश्रश्चद्यद्ग.

By JagranEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 01:47 AM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 01:47 AM (IST)
सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है चन्दौसी का मेला गणेश चौथ
सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है चन्दौसी का मेला गणेश चौथ

चन्दौसी : पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध मेला गणेश चौथ सांप्रदायिक सौहार्द का प्रतीक है। मेले में चारों धर्मों के लोग बढ़चढ़ कर भागीदारी करते हैं और देश वासियों को सांप्रदायिक एकता का संदेश देते हैं।

loksabha election banner

गणेश मेला परिषद की ओर से मेला गणेश चौथ सन 1962 से आयोजित किया जा रहा है। हर साल गणेश चतुर्थी से एक दिन पहले चारों धर्मों के प्रतिनिधि फीता काट कर मेले का आगाज करते हैं। खास बात यह है कि गणेश चतुर्थी पर कौमी एकता संगठन की ओर से गणेश के मुख्य मंदिर पर बूंदी के लड्डू का भोग लगाया जाता है और पोशाक चढ़ाई जाती है जिसमें सभी धर्मों के लोगों की भागीदारी रहती है। ठेले पर लड्डू और पोशाक रख कर गाजे बाजे के साथ भजन कीर्तन करते हुए वे गणेश मंदिर पहुंचते हैं। इतना ही नहीं मेला परिसर से सटी अर्श उल्ला खानबाबा की मजार पर चादरपोशी भी की जाती है। सभी धर्म के लोग गणेश मंदिर से चादर लेकर गाजे बाजे के साथ मजार पर पहुंचते हैं और चादरपोशी करते हैं। इतना ही नहीं रथयात्रा के लिए झांकी बनाने से लेकर मेले की व्यवस्थाओं में भी सभी की भागीदारी रहती है।

गणेश मेला परिषद के मुख्य सचिव कमलेश चौधरी का कहना है कि मेला गणेश चौथ सर्वधर्म समभाव का प्रतीक है। परिषद के सदस्य मनोज कुमार मीनू ने बताया कि मेला गणेश चौथ का उद्देश्य आपसी सौहार्द का संदेश देना है, शुरुआत से ही सभी धर्म के लोग मेले में सहभागिता निभाते हैं। मेला व्यवस्थापक ललित किशोर गुप्ता मेले का उद्देश्य देश भर में आपसी सौहार्द बनाए रखने का संदेश देना है, यहां सभी त्योहारों में सभी धर्मों के लोगों की भागीदारी रहती है, त्योहार चाहें किसी भी धर्म का हो, कभी कोई विवाद भी नहीं हुआ। मेला प्रबंधक र¨वद्र कुमार रूपी ने बताया कि मेले का उद्देश्य ऐसे देश का निर्माण करना है, जिसमें सभी धर्म, जाति, वर्ग के लोग भारतीय संस्कृति के अनुरुप देश का निर्माण करें।

मेला सदस्य लाल मोहम्मद शास्त्री ने बताया कि उनकी कौमी एकता हर वर्ष गणेश चतुर्थी पर गणेश बाबा को पोशाक और बूंदी का लड्डू अर्पण करती है, इस बार भी गाजे बाजे के साथ फव्वारा चौक से ठेले पर पोशाक के साथ पांच कुंतल बूंदी का लड्डू भजन कीर्तन करते हुए गणेश मंदिर पहुंच कर गणेश बाबा को अर्पण किया जाएगा, मेला का उद्देश्य देश में शांति, अमन व भाइचारे का पैगाम देना है। परिषद के उपाध्यक्ष हाजी निजामुद्दीन पूर्व प्रधानाचार्य ने बताया कि वह शुरुआत से ही मेला में भागीदारी कर रहे हैं। यहां किसी भी जाति धर्म में कोई भेदभाव नहीं है। परिषद के सदस्य इश्त्याक बेग ने बताया कि खानबाबा की मजार पर चादरपोशी किया जाना एक अच्छा संदेश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.