Move to Jagran APP

हेलमेट का उपयोग न करने की वजह से जान गवां रहे लोग

संवाददाता, सम्भल: हेलमेट एक सुरक्षात्मक सामग्री का एक रूप है। जो चोटों से सिर की रक्षा के लिए पहना जाता है। अधिक विशेष रूप से, एक हेलमेट मानव मस्तिष्क की रक्षा करने में खोपड़ी की सहायता करता है । इसको लेकर परिवहन विभाग व यातायात पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है। वाबजूद इसके लोग हेलमेट को लगाकर बाइक चलाते कम नजर आ रहे है। इसका कारण है कि लोग हादसा होने पर जान गवां बैठते है। लोगों को इसके प्रति जागरूक होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 01:37 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 01:37 AM (IST)
हेलमेट का उपयोग न करने की वजह से जान गवां रहे लोग
हेलमेट का उपयोग न करने की वजह से जान गवां रहे लोग

सम्भल : हेलमेट एक सुरक्षात्मक सामग्री का एक रूप है। जो चोटों से सिर की रक्षा के लिए पहना जाता है। इसको लेकर परिवहन विभाग व यातायात पुलिस लोगों को जागरूक भी कर रही है। वाबजूद इसके लोग हेलमेट को लगाकर बाइक चलाते कम नजर आ रहे है। इसका कारण है कि लोग हादसा होने पर जान गवां बैठते है। लोगों को इसके प्रति जागरूक होना पड़ेगा।

prime article banner

देश में वाहन दुर्घटनाओं में सर्वाधिक बड़ा हिस्सा दुपहिया वाहन और निजी हल्के वाहनों के चालकों और सवारों का होता है। मोटर साइकिल दुर्घटना के मामले में सर्वाधिक मौतें हेलमेट पहने बिना चालक और सवारों का होता है। इन मौतों का मुख्य कारण इनके सिर में लगी गम्भीर चोटें होती हैं। इन मौतों को गुणवत्तायुक्त हेलमेट पहन / पहनाकर रोका और कम किया जा सकता है। इस आशय हेतु इन हेलमेटों की उपयोगिता सुनिश्चित करने भारत सरकार द्वारा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा एक गुणवत्ता मानक निर्धारित किया है। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा मोटर साइकिल चलाने और उस पर बैठने वाले दोनों के लिए बीआईएस मानक का हेल्मेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसी प्रकार हल्के मोटर वाहनों की दुर्घटना में •ा्यादातर मौतें सीट बेल्ट का प्रयोग न करने के कारण होती हैं। अब सभी हल्के वाहनों में सभी सीट के यात्रियों के लिए सीटबेल्ट लगाने की सुविधा दी और विधिक अनिवार्यता की जा चुकी है। इस सम्बंध में रोकने(मनाही) टोकने (अनुरोध) और ठोकने(जुर्माने की कार्यवाही) का सिद्धांत अपनाना होगा। यदि आप बड़े हैं तो छोटे लोगों को बिना सीटबेल्ट और बिना हेल्मेट वाहन चलाने से रोकेने अगर छोटे हैं हैं तो टोकने अन्यथा प्रवर्तन अधिकारी ठोंकने का कार्य करें। इसी तरह छोटे और नाबालिग़ बच्चों से वाहन चलवाना भी ़खुद के साथ साथ अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के जीवन को ़खतरा को दावत देना होता है। इनके अभिभावकों और माता-पिता को जिम्मेदार बनाने और उनके विरुद्ध कार्यवाही करने का प्रावधान किया गया है। -------

हेलमेट व सीट बेल्ट का उपयोग न करने की वजह से लोग हादसे में अपनी जान गवां बैठते है। परिवहन विभाग हेलमेट व सीट बेल्ट का उपयोग न करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहा है। जो बच्चे वाहन चलाते है। उनके अभिभावकों और माता पिता के खिलाफ भी कार्रवाई का प्रावधान है।

रमेश चंद्र प्रजापति, यात्रा कर अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.