Move to Jagran APP

मलिन बस्तियों में दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे लोग

नगर पालिका की मलीन बस्तियों के हजारों लोग गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। कई बार शिकायत के बावजूद कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। जबकि दूषित जल से निजात के लिए मोहल्लेवासी जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत कर चुके हैं। इसके बाद भी समाधान नहीं होने पर लोगों में रोष व्याप्त है। जिन मोहल्लों में दूषित जल आ रहा है। इन सभी मोहल्लों में मलीन बस्तियां हैं। शनिवार

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 12:12 AM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 12:12 AM (IST)
मलिन बस्तियों में दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे लोग
मलिन बस्तियों में दूषित पानी पीने से बीमार हो रहे लोग

सम्भल: नगर पालिका की मलीन बस्तियों के हजारों लोग दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। कई बार शिकायत के बावजूद कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। हालांकि दूषित पानी से निजात के लिए मोहल्लेवासी जिलाधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक शिकायत कर चुके हैं। इसके बाद भी समाधान नहीं होने पर लोगों में रोष व्याप्त है जिन मोहल्लों में दूषित पानी आ रहा है। वहां लोगों में संक्रामक बीमारी फैलने का खतरा बना है।

prime article banner

शनिवार को दैनिक जागरण की टीम ने नगर पालिका क्षेत्र के मोहल्ला आलम सराय, बरेली सराय, शहजादी सराय और हल्लू सराय में दूषित जल की पड़ताल की तो हालात चौंकाने वाले थे। इन मलीन बस्तियों में जल संकट मंड़राया हुआ है। साथ ही साफ-सफाई की व्यवस्था भी चौपट पड़ी हुई है। लगभग बीस हजार लोगों की आबादी वाला यह क्षेत्र दूषित पानी के संकट से जूझ रहा है। पीने के लिए पानी नहीं है। जो नगर पालिका की ओर से पानी की सप्लाई दी जाती है। वह जगह जगह पाइपलाइन टूट जाने की वजह से दूषित पानी हो जाता है। क्योंकि लोगों के घरों में लगी टंकिया नाले नालियों का दूषित पानी उगलती है जिसमें दुर्गंध आती है। गरीब लोग दूषित पानी पीने को मजबूर है। कई बार शिकायत हो चुकी है, आश्वासन तो मिलता है लेकिन समाधान नहीं हो पाता। यह सभी मोहल्ले वार्ड दो में आते हैं। सभासद भी काफी समय से पाइप लाइन की मरम्मत के लिए प्रयासरत हैं लेकिन कामयाब नहीं हो पा रहे है। बोर्ड की बैठक में प्रस्ताव तो पास करा चुके हैं लेकिन टेंडर नहीं निकला है। इसके लिए वह नगर पालिकों को लापरवाह बताते हैं।

सबमर्सिबल पंप रहता है बंद

सम्भल: नगर पालिका की ओर मोहल्ले वासियों के लिए मोहल्ला आलम सराय में सबमर्सिबल पंप लगवाया था लेकिन पानी की सप्लाई दूषित होने के कारण उसका इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है। यदि पाइप लाइन सही होती है तो सप्लाई को बेहतर बनाने के लिए सबमर्सिबल चलाया जाता लेकिन अब कोई इस्तेमाल नहीं हैं। क्या कहते हैं लोग

नगर पालिका साफ- सफाई के लिए जागरूक करती है। लेकिन सफाई नहीं कराती। मोहल्ले में कूड़ेदान तक नहीं रखे गए हैं। कचरे के ढेर जगह जगह लगे मिलते हैं। पाइप लाइन टूटी होने के कारण लोग दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं। इससे निजात के लिए कोई समाधान नहीं किया गया

मुकेश गुप्ता पाइप लाइन टूटी होने के कारण जलभराव की समस्या हो जाती है। जिससे गंदगी होती है। और वही गंदा पानी लोगों के नलों तक पहुंच रहा है। दूषित पानी के कारण लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। कई बार शिकायत कर चुके लेकिन सुनवाई नहीं होती।

पूरन ¨सह त्यागी पीेने को पानी के लिए भी परेशान हैं। पाइप लाइन से गंदा पानी आता है। जिसमें बदबू आती है। कपड़े धोन और घरेलू उपयोग के लिए भटकना पड़ता है। इस पानी को पीने से कई लोग बीमार हो चुके हैं। कोई सुनवाई करने को तैयार नहीं हैं।

मिथलेश

दूषित पानी को लेकर कई बार शिकायत की है। जिलाधिकारी को भी अवगत कराया गया है। लोग काफी परेशान है। इस का मुद्दा नगर पालिका में उठाते रहते हैं। इसके बाद भी पाइप लाइन नहीं बदली जा रही। टूटी पाइप लाइन की वजह से दूषित पानी लोगों के घरों तक पहुंच रहा है।

राजू श्रीमाली, सभासद- वार्ड 2 क्या बोले अधिकारी

पाइप लाइन की वजह से गंदा पानी जो आ रहा है। वह सभी लाइनों को दिखवाते हैं। जहां कोई समस्या है, उसका निस्तारण कराया जाएगा।

दीपेंद्र यादव- एसडीएम/ कार्यवाहक अधिशासी अधिकारी सम्भल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.