Move to Jagran APP

उम्मीद बरकरार, सम्भल पकड़ेगा विकास की रफ्तार

सम्भल गंगा एक्सप्रेस- वे प्रदेश के साथ ही जनपद को भी नई पहचान देगा। चार से छह लेन से अछूते

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:12 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:12 AM (IST)
उम्मीद बरकरार, सम्भल पकड़ेगा विकास की रफ्तार
उम्मीद बरकरार, सम्भल पकड़ेगा विकास की रफ्तार

सम्भल : गंगा एक्सप्रेस- वे प्रदेश के साथ ही जनपद को भी नई पहचान देगा। चार से छह लेन से अछूते रहे सम्भल जनपद के लिए यह एक्सप्रेस-वे विकास के रास्ते खोलेगा। जनपद के कुल 31 गांव इस एक्सप्रेस-वे के रास्ते में पड़ेंगे और यहां की जमीनों को सरकार खरीदेगी। अब तक जिला प्रशासन ने 16 गांवों की जमीनों के चिह्नांकन का काम पूरा करते हुए आपत्तियां मांग ली हैं। इस प्रक्रिया के पूरा होते ही जमीन अधिग्रहण का काम होगा और योजना परवान चढ़ने लगेगी।

loksabha election banner

प्रदेश सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे के जरिए विकास का जो खाका खींचा है उसका लाभ सम्भल को भी मिलेगा। एक्सप्रेस-वे के किनारों पर कई तरह के रोजगार का भी सृजन होगा और सीधे तौर पर इच्छुक किसान व्यापार की राह भी चलेंगे। प्रशासन ने अब तक सम्भल तहसील के ग्राम ततारपुर में 11.125 हेक्टेअर, इसमपुर सुनवारी में 24.314, सुजातपुर में .238, सहरा में 6.858, निबौरा में 1.247, रसूलपुर धतरा में 26.290, करीमपुर में 2.806 तथा बसला में 14.611 हेक्टेअर जमीन के अधिग्रहण के लिए आपत्तियां मांगी है। इसी प्रकार चन्दौसी तहसील के रायपुर कला में 14.086, धर्मपुर में 3.787, ढाढौल में 16.775, राजपुर में 30.450, बल्लमपुर में 19.656, मिर्जापुर अख्तरा में 20.349 तथा अतरासी में 31.745 हेक्टेअर जमीन के चिह्नांकन का काम पूरा कर लिया है। इसकी आपत्तिया लेने के बाद प्रशासन अगली कार्रवाई के तहत इसे लेने का काम करेगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे के जरिए प्रदेश के अंदर अन्य एक्सप्रेस-वे को भी जोड़ा जाएगा। इसमें लखनऊ आगरा एक्सप्रेस के अलावा पूर्वांचल के एक्सप्रेस और बलिया से भी इसे सीधे जोड़ा जाएगा। यानी यह इंटरकनेक्ट हो जाएगा। मेरठ जनपद के ग्राम शकरपुर से शुरू होगा जबकि प्रयागराज के सोरांव के पास खत्म होगा।

--------------------------

इनसेट.

इन गांवों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेस वे

चन्दौसी के गांव -

बल्लमपुर, किरारी, अतरासी, मिर्जापुर अख्तरा, धर्मपुर, ढाढौल, राजपुर, विसारू, लहरावन, अचलपुर, मझौला, रायपुरकला, फत्तेपुर शमसोई, नगलिया कठेर यानी कुल 14 गांव हैं।

सम्भल के गांव

ततारपुर संदल, निबौरा, लहरशीश, बिचपुरी, बंजरपुरी, कसेरूआ, सुजातपुर, भटौला, अझरा, ईसापुरसुनवारी, चिरौली भगवंतपुर, करीमपुर, बहादुरसराय उर्फ सराय, बसला, खिरनी, लहरा, रसूलपुर धतरा यानी कुल 17 गांव हैं।

--------------

गंगा एक्सप्रेस-वे को लेकर लगातार बैठक की जा रही है तथा इस कार्य में जुड़े विभाग की मानीटरिग की जा रही है। शासन इस योजना को लेकर गंभीर है और तय समय में जमीन अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अविनाश कृष्ण सिंह, डीएम सम्भल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.