Move to Jagran APP

सांसद हो ऐसा जो हमारी समस्या का करे निदान

लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा चुनाव अपने पूरे रंग में रंगना शुरू हो गया है। मतदाता भी अपनी भागीदरी के लिए तैयार हो गए है। लोगों ने नए सांसद से नई-नई उम्मीद लगानी शुरू कर कर दी है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में विकास की बहुत जरुरत है। इस बार उसी को हम लोग वोट देंगे जो हमारे शहर के अलावा जिले में विकास करेगा। चन्दौसी में सबसे बड़ी समस्या ओवरब्रिज की है तो जिले में स्थाई मुख्यालय का निर्माण न होना भी हमारे लिए नुकसान दायक साबित हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Mar 2019 12:00 AM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2019 12:00 AM (IST)
सांसद हो ऐसा जो हमारी समस्या का करे निदान
सांसद हो ऐसा जो हमारी समस्या का करे निदान

चन्दौसी: लोकतंत्र का महापर्व लोकसभा चुनाव अपने पूरे रंग में रंगना शुरू हो गया है। मतदाता भी अपनी भागीदरी के लिए तैयार हो गए है। लोगों ने नए सांसद से नई-नई उम्मीद लगानी शुरू कर कर दी है। लोगों का कहना है कि क्षेत्र में विकास की बहुत जरुरत है। इस बार उसी को हम लोग वोट देंगे जो हमारे शहर के अलावा जिले में विकास करेगा। चन्दौसी में सबसे बड़ी समस्या ओवरब्रिज की है तो जिले में स्थाई मुख्यालय का निर्माण न होना भी हमारे लिए नुकसान दायक साबित हो रहा है।

loksabha election banner

विष्णु काम्पलेक्स सुपर मार्केट में आयोजित दैनिक जागरण की चौपाल में व्यापारी कमल गुप्ता ने कहा कि धर्म और जाति की राजनीति के चलते विकास मुद्दा लुप्त होता जा रहा है। ओवरब्रिज की मांग हम लोग पिछले कई साल से कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हमारी मांग पूरी नहीं हुई है। कई बार आश्वासन मिला है, लेकिन अभी तक ओवरब्रिज नहीं बना। व्यापारी महताब समशी ने कहा कि अब राजनीतिक दल विकास की कम धर्म और राजपात की बात अधिक कर रहे हैं, लेकिन हमें इस बार धर्म और जाति की राजनीति से ऊपर उठना होगा। हमे ऐसे व्यक्ति को सांसद बनाना होगा जो हमारे क्षेत्र युवाओं को रोजगार दिलाने का प्रयास करे। व्यापारी शिशिर वाष्र्णेय ने कहा कि लोकतंत्र में सबसे अच्छी बात तो यही है कि हमें अपनी सरकार चुनने का मौका मिलता है, लेकिन कुछ लोग इस मौके भुनाने के बजाए घर ही बैठे रहते है। मतदान करना हमारा अधिक है। हमें मतदान करना चाहिए। व्यापारी नितिन रस्तोगी ने कहा कि देश से हम भ्रष्टाचार समेत अन्य समस्याओं को वोट के दम पर ही खत्म कर सकते है। इसलिए सभी को आगे आकर मतदान करना चाहिए और प्रत्याशी के किसी भी लालच न आकर बेहतर सरकार चुनना चाहिए। कोट:-

लोगों को मतदान अवश्य करना चाहिए हमारे एक वोट पर ही जीत-हार तय होती है। हमारे वोट न करने से सही नेता का चयन नहीं हो पाता है। हम अपने वोट ऐसे प्रत्याशी को जिताकर संसद में भेज सकते है जो हमारे क्षेत्र में विकास करेगा और ऐसी सरकार बना सकते है जो देश में विकास करेगी।

बाबूलाल, अधिवक्ता कोट-

पिछले चुनाव में कई गांव के मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग न कर बहिष्कार किया था यह जागरूकता की ही कमी थी। मतदान का बहिष्कार करने से बेहतर नोटा का विकल्प चुनना होता है, लेकिन बहिष्कार करने के बजाए ऐसे प्रत्याशी को वोट दे, जो हमारी समस्याओं का निदान करे।

प्रिस, अधिवक्ता कोट:-

मतदाता स्वतंत्र होता है, वह स्वयं निष्पक्ष निर्णय लेकर अपने मत का प्रयोग करे। बच्चों को मतदान के लिए बताना चाहिए क्योंकि आज के बच्चे कल का भविष्य होते हैं। बच्चे ही अपने परिवार को जागरूक करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान को एक सब्जेक्ट के रूप में मान्यता देनी चाहिए।

सचिन गुप्ता कोट-

धर्म जात के बहकावे में न आकर विकास पर वोट दें। वोट डालना हर व्यक्ति का अधिकार है। वोट न डालने से सही प्रतिनिधि का चुनाव नहीं हो पाता। इसके लिए जरूरी है कि हर व्यक्त को वोट डालना चाहिए।

आशीष कुमार कोट:-

हर व्यक्ति के मतदान करने से मतदान फीसद बढ़ता है। यदि किसी व्यक्त को पार्टी या प्रत्याशी समझ में न आए तो उसे नोटा का विकल्प चुन सकता है, लेकिन मतदान करने के लिए मतदान केंद्र तक जरुर पहुंचे, क्योंकि हमें ही अपने मत के माध्यम से पांच साल के लिए देश की सत्ता सौंपनी है।

चरनजीत सिंह, व्यापारी कोट:-

तमाम शिक्षित लोग भी वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर नहीं पहुंचते है। मतदान दिवस को वह अपना छुट्टी का दिन मानकर व्यतीत करते हैं, लेकिन उनकी एक गलती से देश की सत्ता गलत हाथ तक भी पहुंच सकती है, लेकिन सही सरकार चुनने के लिए सभी को वोट देना चाहिए।

सुरेंद्र मदान, व्यापारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.