Move to Jagran APP

पौष्टिक भोजन के लिए मिलावट रहित खाद्य पदार्थों को करें आहार में शामिल

गरीबी रेखा से नीचे 15.95 लाख लोगों को मिल रहा सस्ता राशन गर्भवतियों के लिए सर्वाधिक पौष्टिक है पुष्टाहार जागरण संवाददाता बहजोई रोटी कपड़ा और मकान को मनुष्य की मूलभूत आवश्यकताएं कहा जाता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:08 AM (IST)
पौष्टिक भोजन के लिए मिलावट रहित खाद्य पदार्थों को करें आहार में शामिल
पौष्टिक भोजन के लिए मिलावट रहित खाद्य पदार्थों को करें आहार में शामिल

बहजोई: रोटी, कपड़ा और मकान को मनुष्य की मूलभूत आवश्यकता है। पूरा करने के लिए इंसान मेहनत करता है, जिनमें सबसे प्रमुख है पौष्टिक भोजन। सुरक्षित खाद्य मानकों को बनाए रखने में जागरूकता पैदा करने और खाद्य जनित बीमारियों के कारण होने वाली मौतों को कम करने के लिए हम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस को मनाते हैं। कोरोना वायरस के चलते वैसे भी इस समय हर किसी को मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता की जरूरत है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन व खनिज लवण आदि की पर्याप्त मात्रा को भोजन में शामिल करना आवश्यक हो गया है। साथ ही यह सभी पोषक तत्व संतुलित आहार से ही प्राप्त किए जा सकते हैं। यह भी तभी संभव है जब बाजार में मिलने वाली खाद्य सामग्री मिलावट रहित हो। खाद्य पदार्थों में मिलावट से उनकी गुणवत्ता में न केवल कमी आ जाती है बल्कि मिलावटी खाद्य पदार्थ दिखने में आकर्षक लगते हैं और हमारी पोषकता पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हुए स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं।

loksabha election banner

----------------------------

3.86 लाख लोग गरीबी रेखा से नीचे करते जीवन यापन

बहजोई : तीनों तहसीलों में वर्तमान में लगभग 25 लाख की आबादी है, जिसमें लगभग 16 लाख की आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है। जिनके लिए खाद्य एवं रसद विभाग की ओर से 3.86 लाख परिवारों को अंत्योदय और पात्र गृहस्थी के अंतर्गत राशन कार्ड जारी कर खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। वर्तमान में अप्रैल से जून तक तीन माह के लिए पंजीकृत और असंगठित क्षेत्र के मजदूर के अलावा मनरेगा मजदूर और अंत्योदय कार्ड धारकों को भी निशुल्क खाद्यान्न किया जा रहा है।

--------------

पात्र गृहस्थी के अंतर्गत

राशन कार्ड-3,63,322,

लाभार्थी -15,27,405

------

अंत्योदय

राशनकार्ड-23,019

लाभार्थी -68,216

---------

कुल राशनकार्ड-3,86,341

लाभार्थी-15,95,621

--------------

नगरीय क्षेत्र में

राशन कार्ड-67,772

लाभार्थी- 2,99,174

--------

ग्रामीण क्षेत्र में-

राशन कार्ड- 318569

लाभार्थी-1296447

--------------------------

कैसे करें मिलावटी खाद्य पदार्थो की पहचान

अधिकतर मानक प्रमाण चिन्ह वाले खाद्य पदार्थ ही खरीदें, जिन पर एगमार्क, एफपीओ, आईएसआई और हॉल मार्क लगा होता है। वस्तुओं को खरीदते समय उसके गुणों, रंग और शुद्धता आदि की भी जानकारी रखें। जहां तक हो सके पैकेज्ड सामान का उपयोग करते समय कंपनी का नाम व पता खाद्य की पैकिग व समाप्ति की तिथि, सामान का भजन, गुणवत्ता लेवल का भी ध्यान रखें।

------------- मिलावटी और मूल खाद्य पदार्थो की पहचान कर पाना काफी मुश्किल हो गया है। मिलावटी खाद्य पदार्थो के प्रयोग से शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने की आशंका बढ़ जाती है।

डॉ. प्रशांत वाष्र्णेय, फिजीशियन

वर्जन -

सभी लोगों को पौष्टिक और मिलावट रहित खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए विभाग की ओर से जगह-जगह जाकर समय-समय पर व्यापारियों और शिक्षण संस्थानों में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया जाता है।

पीके त्रिपाठी, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.