Move to Jagran APP

घर-घर जाकर टीबी रोगियों को खोजेगी टीम, कराएगी उपचार Sambhal News

जिले में सर्वे का कार्य 17 फरवरी से 29 फरवरी तक किया जाएगा। सर्वे के काम में कोर पीसीआइ जेकेएस व स्वास्थ्य विभाग की 90 टीमों को लगाया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 05:30 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 06:30 PM (IST)
घर-घर जाकर टीबी रोगियों को खोजेगी टीम, कराएगी उपचार  Sambhal News
घर-घर जाकर टीबी रोगियों को खोजेगी टीम, कराएगी उपचार Sambhal News

सम्भल, जेएनएन। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सघन क्षय रोग खोज अभियान की शुरूआत की जा रही है, जिसमें जिले की दो लाख की आबादी के बीच घर घर जाकर इस सर्वे के कार्य को किया जाएगा। जहां से लिए गए सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा और रिपोर्ट के बाद ही पीडि़तों का उपचार किया जाएगा।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग कर रहा प्रयास 

क्षय रोग की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पुरजोर प्रयास किए जा रहे है, जिससे क्षय रोग पर पूर्णत अंकुश लगाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग की ओर से क्षय रोग टीवी की रोकथाम के लिए सघन क्षय रोग खोज अभियान की शुरूआत की है, जिसमें घर घर जाकर क्षय रोगियों की पड़ताल की जाएगी और ऐसे में यदि कोई संक्रामित रोगी मिलता है तो उसका उपचार विभाग की ओर से निश्शुल्क किया जाएगा। कोर पीसीआई के डीएमसी मोहम्मद अनस ने बताया कि सघन क्षय रोग खोज अभियान 17 फरवरी से 29 फरवरी तक चलेगा और इस कार्य के लिए विभाग की ओर से 90 टीमों के साथ 20 सुपरवाइजरों को लगाया गया है, जिसमें आशा, आंगनबाड़ी व सीएमसी को लगाया गया है। 

जांच के बाद शुरू होगा इलाज 

जिले के सम्भल नगर व ग्रामीण क्षेत्र के साथ ही जुनावई व रजपुरा ब्लाक की लगभग 50 हजार की जनसंख्या में इस सर्वे के कार्य को किया जाएगा। इस सर्वे के दौरान टीम में शामिल कर्मचारी संदिग्ध रोगी के बलगम का नमूना लेकर उसे जांच के लिए लैब भेजेंगे। जहां से रिपोर्ट आने के बाद उसका उपचार किया जाएगा। सम्भल ग्रामीण के लिए सिरसी, मुर्करबपुर, हजरतनगर गढ़ी, बराही, मिलक सिरसी व फुलङ्क्षसघा गांव को चुना गया है। 

लक्षण सामने आने पर कराएं जांच 

सर्वे के दौरान की गई जानकारी में यदि किसी व्यक्ति को दो सप्ताह से खांसी, भूख न लगने, धीमा बुखार रहने, वजन कम होने जैसे लक्षण की बात सामने आती है तो उसके बलगम को जांच के लिए भेजा जाएगा। यदि वह व्यक्ति टीवी से ग्रसित पाया जाता है तो उसका उपचार स्वास्थ्य विभाग की ओर से कराया जाएगा और सरकार की ओर से निक्षय अभियान के तहत प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.