Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड परीक्षा में अब हर कमरे में लगेंगे दो सीसीटीवी

फरवरी में आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए शासन ने ठोस कदम उठाए है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 01:30 AM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 01:30 AM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा में अब हर कमरे में लगेंगे दो सीसीटीवी
यूपी बोर्ड परीक्षा में अब हर कमरे में लगेंगे दो सीसीटीवी

सम्भल : फरवरी में आयोजित होने वाली यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार नकल माफियाओं पर शिकंजा कसने के लिए शासन ने ठोस कदम उठाए है। जी हां पिछली बार सीसीटीवी लगने के बाद नकल माफियाओं ने कैमरों से छिपकर व खिड़की के सहारे इमला बोलकर नकल कराई थी लेकिन इस बार ऐसा कतई नहीं हो सकेगा। अबकी बार हर कक्ष में दो सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। जिससे हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। साथ ही आवाज को भी रिकार्ड किया जाएगा। नकल होने वाले परीक्षा केंद्र पर कड़ी कार्रवाई होगी।

loksabha election banner

प्रदेश में योगी सरकार ने शिक्षा में सुधार लाने के लिए कदम उठाए है। वर्ष 2017 में परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगने के बाद भी विभिन्न स्थानों पर नकल होने के मामले सामने आए। प्रशासन को लगातार चुनौती देते हुए नकल माफियाओं ने ठेका लेकर नकल कराई। मामले पकड़ में आने के बाद इस बार शासन ने कठोर सख्ती की है। शासन से मिले जिला विद्यालय निरीक्षक को मिल पत्र में कहा गया है कि जिले में परीक्षा केंद्रों पर इस बार हर कक्ष में एक के स्थान पर दो कैमरे लगाए जाने है। कक्षों में दोनों तरफ सीसीटीवी कैमरों के साथ वायस रिकार्डर, बिजली, जनरेटर, कंप्यूटर के साथ दो ऑपरेटर की व्यवस्था किए जाने के भी आदेश दिए गए है। डीआईओएस वीरेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया कि शासन के आदेश के प्रति जिले के इंटर कालेज संचालकों को अवगत करा दिया गया है। किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसी भी विद्यालयों को आपत्ति है तो ऑनलाइन दर्ज करा सकते है। ऑनलाइन आपत्ति दर्ज होने की तिथि 20 सितंबर है। इसके बाद विभाग उस समस्या का समाधान करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.