Move to Jagran APP

उम्मीदों का टीका : जोश, जज्बा व जुनून का दिखा संगम

बहजोई जनपद में अपना प्रभाव पिछले नौ माह से छोड़ रहे कोरोना वायरस का प्रसार अब थमता सा दि

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:16 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:16 AM (IST)
उम्मीदों का टीका : जोश, जज्बा व जुनून का दिखा संगम
उम्मीदों का टीका : जोश, जज्बा व जुनून का दिखा संगम

बहजोई: जनपद में अपना प्रभाव पिछले नौ माह से छोड़ रहे कोरोना वायरस का प्रसार अब थमता सा दिखने लगा है। मास्क व दो गज की दूरी के साथ कोरोना से लड़ने वाले लोगों के लिए इस टीका के जरिए प्रतिरोधक क्षमता बढाई जाएगी ताकि वह और मजबूती के साथ इस लड़ाई को लड़ सके। इसी वजह से जनपद के तीनों केंद्रों पर जोश दिखा और जुनून संग लोगों ने पूरे जज्बे के साथ इस महाभियान को सफल बनाया।

loksabha election banner

ऐसा माहौल था। मानो कोई जश्न मनाया जा रहा हो। पहले दिन स्वास्थ्य कर्मियों ने जोश और उत्साह के बीच टीकाकरण कराया। जिले के तीनों केंद्रों पर 300 के सापेक्ष 252 टीके लगाए गए। शुक्रवार को यह तय हो गया था कि जनपद में जिन लाभार्थियों के टीका लगाया जाएगा। उनके मोबाइल पर टीकाकरण का समय और स्थान का मैसेज भी पहुंचा। निर्धारित टीकाकरण केंद्र असमोली, बहजोई, जिला अस्पताल में लैपटॉप और एलईडी की व्यवस्था पहले से ही थी। पीएम के भाषण के बाद जनपद में टीकाकरण का आगाज हो गया। सत्र स्थलों पर पहले से ही पंजीकृत लाभार्थियों को प्रवेश दिया गया। वहां पहले सभी को वेटिग रूम में शारीरिक दूरी के तहत बिठाया गया। टीकाकरण कक्ष में लाभार्थी की डिटेल का सत्यापन करने के बाद ऑनलाइन फीडिग की गई। सत्यापन और फीडिग होते ही लाभार्थी के मोबाइल पर पहला टीका लगने का मैसेज मिला। टीकाकरण सत्र स्थलों पर पीने व हाथ धोने का पानी, शौचालय, सैनिटाइज आदि सभी चीजों की व्यवस्था थी। साथ ही सभी को मास्क पहनकर ही प्रवेश दिया गया।

व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखने के लिए एसीएमओ डॉ. अजय वर्मा, डॉ. राजेश वर्मा को असमोली, डॉ. रामजी लाल, डॉ. संतोष कुमार को बहजोई और डॉ. अजफर कमाल, डॉ. सुशील कुमार को जिला अस्पताल की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। बहजोई सीएचसी पर सीएमओ डॉ. अजय सक्सेना, डीपीएम संजीव राठौर, डॉ. शिशुपाल सिंह ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया। आइएमए के डॉ. शशांक का भी सहयोग रहा। एसएमओ डॉ. दानिश, यूनिसेफ की डीएमसी निदा सिद्दीकी, चाइ संस्था के मुहम्मद अनस, पीसीआई के जावेद ने भी टीकाकरण सत्रों की मॉनिटरिग कर व्यवस्थाओं में सुधार कराया। जारी होगा ई-सर्टिफिकेट

वैक्सीन मैनेजर अरशद रसूल ने बताया कि जिले के तीन केंद्रों पर छह सत्यापन कर्मियों को लगाया गया था। उन्होंने कोविन पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा सत्यापित करने के साथ टीका लगने का विवरण अपलोड किया। उन्होंने बताया कि लाभार्थियों को पहला टीका लगने का मैसेज भेज दिया गया है। अब उन्हें पहली डोज लगने का ई-सर्टिफिकेट जारी हो जाएगा। अगली डोज लगने का उनके मोबाइल पर पुन: मैसेज भेजा जाएगा। जनपद में तीनों केंद्र पर कुल टीकाकरण असमोली 84 बहजोई 96 जिला अस्पताल 72 कुल प्रतिशत 84


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.