Move to Jagran APP

आज 14 केंद्रों पर 11,203 अभ्यार्थी देंगे यूपी टीईटी परीक्षा

जिले के चन्दौसी और सम्भल में कुल 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 बजे से 1230 बजे तक होगी जिसमें कुल 6799 अभ्यर्थी पंजीकृत है जबकि दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 230 बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा होनी है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 12:27 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 12:27 AM (IST)
आज 14 केंद्रों पर 11,203 अभ्यार्थी देंगे यूपी टीईटी परीक्षा
आज 14 केंद्रों पर 11,203 अभ्यार्थी देंगे यूपी टीईटी परीक्षा

सम्भल, जेएनएन: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन आज जिले के 14 परीक्षा केंद्रों पर होगा। इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से 23 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती के साथ ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त करने को यातायात पुलिस भी लगाई गई है। दो पालियों में कुल 11,203 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

जिले के चन्दौसी और सम्भल में कुल 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक होगी, जिसमें कुल 6799 अभ्यर्थी पंजीकृत है, जबकि दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा होनी है। इसमें 4404 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। डीएम के निर्देश पर सभी परीक्षा केंद्रों पर व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं। परीक्षा को शुचितापूर्ण और सफल आयोजन के लिए सीसीटीवी कैमरे, सफाई व्यवस्था, पर्याप्त फर्नीचर, पर्याप्त रोशनी, पंखे, पीने के पानी और प्रसाधन आदि की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर लिया गया है। परीक्षा केंद्र पर पहुंचने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी इलेक्ट्रानिक उपकरण, मोबाइल या अन्य प्रतिबंधित वस्तु ले जाने की इजाजत नहीं होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि केंद्र व्यवस्थापकों के अलावा कक्ष निरीक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं, जो पूरी परीक्षा के दौरान निगरानी रखेंगे।

-------------

ये चीजें ले जाएं साथ

प्रत्येक अभ्यर्थी को 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा और 45 मिनट पहले ही केंद्र के गेट खोल दिए जाएंगे। इस दौरान वेबसाइट से डाउनलोड किया गया प्रवेश पत्र, फोटोयुक्त आइडी जिसमें बैंक पासबुक, ड्राइविग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि हो सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक अभ्यर्थी के पास उनके प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र, किसी भी सेमेस्टर के प्रमाण पत्र की मूल प्रति होनी चाहिए या फिर प्रशिक्षण संस्था के रजिस्ट्रार द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति अनिवार्य रूप से साथ होनी चाहिए, जिसे दिखाकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

-------------

200 मीटर की परिधि में फोटो स्टेट और साइबर कैफे की दुकानें रहेंगी बंद

जिन स्थानों पर परीक्षा का आयोजन होना है, वहां की स्थानीय पुलिस और प्रशासन को डीएम की ओर से स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा के दौरान 200 मीटर की परिधि के अंतर्गत फोटोस्टेट की दुकानें बंद रहेंगी। साइबर कैफे भी प्रतिबंधित रहेगा। निर्देशों का उल्लंघन करने पर दंडात्मक कार्रवाई होगी।

-------------------

पहली पाली में 14 और दूसरी पाली में नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेट

परीक्षा संपन्न कराने को 23 स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। पहली पाली में सभी केंद्रों पर कुल 14 स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे। जबकि दूसरी पाली में नौ केंद्रों पर नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे। चार मजिस्ट्रेट रिजर्व में रखे गए हैं। परीक्षा की गतिविधियों पर संपूर्ण निगरानी रखने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक के नेतृत्व में उड़न दस्ते का भी गठन हुआ है।

--------------

जाम से निजात दिलाने को सक्रिय रहेगी यातायात पुलिस

सम्भल व चन्दौसी में परीक्षा के दौरान जाम न लगे इसके लिए यातायात पुलिस को विशेष निर्देश दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक चक्रेश मिश्र के निर्देश पर यातायात निरीक्षक अनुज मालिक की निगरानी में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। यातायात निरीक्षक अनुज मलिक ने बताया कि अनावश्यक वाहनों को परीक्षा केंद्रों के आसपास प्रवेश नहीं दिया जाएगा, हालांकि, कोई रूट डायवर्जन नहीं किया गया है।

चन्दैसी में सात केंद्रों पर परीक्षा

संवाद सहयोगी, चन्दौसी: चन्दौसी में दो पालियों में होने वाली टीईटी परीक्षा सात केंद्रों पर होगी। शनिवार को डीआइओएस ने कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया, जहां पर सीसीटीवी कैमरे आदि की भी जांच की। साथ ही एसएम इंटर कालेज में पर्यवेक्षक व केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षण दिया गया। परीक्षा के लिए चन्दौसी नगर में सात केंद्र बनाये गए हैं। एसएस कालेज में शनिवार को पर्यवेक्षक व केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षण दिया गया। एसडीएम राजपाल सिंह व डीआइओएस मनोज आर्य ने सभी को परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश दिए। डीआइओएस ने बताया कि नगर में एसएम इंटर कालेज सहित नानक चंद्र आदर्श इंटर कालेज, एफआर इंटर कालेज, बीएमजी इंटर कालेज, सीआइसी इंटर कालेज, एसएम डिग्री कालेज, एनकेबीएजी डिग्री कालेज में परीक्षा होगी। जिले में यूपी टीईटी की परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी। पहली पाली पहली पारी में 14 और दूसरी पारी में नौ स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने को उड़न दस्ते भी निगरानी रखेंगे।

मनोज कुमार आर्य, जिला विद्यालय निरीक्षक, सम्भल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.