सहारनपुर, जेएनएन। हिदी प्रेमी व्यापारी नेता शीतल टंडन का कहना है कि हिदी का कैनवास जितना बड़ा है, प्रतिस्पद्र्धा भी उतनी अधिक है। यहां औसत से काम नहीं चलेगा। आपको सर्वश्रेष्ठ होना होगा। नित्य अभ्यास, नई चुनौतियों को स्वीकार कर अपनी कमजोरियों को दूर करते हुए स्वयं को ललित कलाओं के क्षेत्र में हिदी के माध्यम से उपलब्ध रोजगार की संभावनाओं से जोड़ने का प्रयास करना चाहिए। गांवों, कस्बों और छोटे शहरों से हिदी जब अपने संपन्न भाषाई संस्कार के साथ रोजगार के मैदान में पहुंचती है, तो हिदी जानने वालों को विजेता बना देती है। प्रौद्योगिकी से लेकर रोजगार देने वाली नए दौर की तमाम विधाओं में हिदी का बोलबाला है। हिदी रोजगार की और बाजार की कमाऊ भाषा बन गई है, इसीलिए अंग्रेजी के साथ-साथ हिदी जानने वाले अभिमान के साथ कह रहे हैं- हिदी हैं हम। सी-9

महानगर में जिला मुख्यालय के बाहर सहारनपुर विकास प्राधिकरण द्वारा पथ प्रदर्शक बोर्ड लगाया गया है। बोर्ड पर कलेक्ट्रेट अंकित है, जबकि जिला मुख्यालय में डीएम कार्यालय के बरामदे में लगे बोर्ड पर कलक्ट्रेट अंकित है। डीएम कार्यालय के बोर्ड पर अंकित शब्द कलक्ट्रेट सही है। न तो प्राधिकरण और न ही जिला प्रशासन के किसी अधिकारी ने इस बारे में संज्ञान लिया है। वर्षों से पथ प्रदर्शक बोर्ड कोर्ट रोड पर लगा है।

ऑनलाइन हिदी के हैं दिन

व्यावसायिक जगत में अपने व्यक्तियों को कार्यक्षम बनाने की दृष्टि से बिजनेस हिदी के पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। ऐसे कई क्षेत्र हैं जिनमें हिदी में कार्यकुशलता वैश्विक स्तर की स्वरोजगार संभावनाओं के लिए नए दरवाजे खोल रही है। अनुवाद न केवल हर व्यक्ति को प्रभावित कर रहा है, बल्कि यह बहुत से लोगों के लिए रोजगार का साधन भी बन गया है। इसीलिए आज अंग्रेजी और अन्य भाषाओं से हिदी में अनुवाद की बहुत मांग है। हिदी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भी बढ़ रही है। यूनिकोड के आने से अब हिदी में टाइप करना आसान हो गया है, इससे हिदी से जुड़े लोगों को रोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं।

ललित कला में रोजगार

ललित कलाएं हर काल में रोजगार का बड़ा साधन रही हैं। दुनिया में औसत पांच में से एक व्यक्ति हिदी समझ लेता है। हिदी की वैश्विकता के चलते ललित कला के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी वैश्विक हो चली हैं। ऑनलाइन और ई-बुक्स के समय में लेखन भी रोजी-रोटी का अच्छा साधन सिद्ध हो रहा है। रंगमंच के क्षेत्र में भी हिदी के अच्छे नाटककारों और सही उच्चारण कर सकने वाले अभिनेता दूसरों से ज्यादा मानधन पाते हैं। विज्ञापन के क्षेत्र में संभावनाएं

विज्ञापन के क्षेत्र में पद, पैसा और प्रतिष्ठा दोनों ही हैं। अपनी बात को आकर्षक ढंग से पेश करने की कला के साथ भाषा पर अच्छा अधिकार है, तो हिदी कॉपी-राइटर के रूप में विज्ञापन एक बेहतर करियर है। अच्छा कॉपी-राइटर होने के लिए अच्छा साहित्यिक होना जरूरी नहीं, इसी के साथ यदि अंग्रेजी में काबिलियत है ओर बेहतर है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस