Move to Jagran APP

मेरी सहेली के साथ सफर करेंगी महिला यात्री

चलती ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों के साथ होने वाली घटनाओं पर अब अंकुश लगेगा। अंबाला मंडल के डीआरएम ने नई व्यवस्था मेरी सहेली की शुरुआत करते हुए आरपीएफ की महिला आरक्षियों की यह जिम्मा सौंपा हैं जो ट्रेन में अकेले सफर कर रही यात्रियों से हर स्टेशन पर उनकी कुशलता पूछेंगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 10:19 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 05:02 AM (IST)
मेरी सहेली के साथ सफर करेंगी महिला यात्री
मेरी सहेली के साथ सफर करेंगी महिला यात्री

सहारनपुर, जेएनएन। चलती ट्रेन में अकेले सफर कर रही महिला यात्रियों के साथ होने वाली घटनाओं पर अब अंकुश लगेगा। अंबाला मंडल के डीआरएम ने नई व्यवस्था मेरी सहेली की शुरुआत करते हुए आरपीएफ की महिला आरक्षियों की यह जिम्मा सौंपा हैं, जो ट्रेन में अकेले सफर कर रही यात्रियों से हर स्टेशन पर उनकी कुशलता पूछेंगी। यह व्यवस्था सहारनपुर स्टेशन पर भी शुरू हो चुकी है।

loksabha election banner

अब शहर की सड़क ही नहीं बल्कि ट्रेन में महिलाओं का अकेला सफर करना मुश्किल होता जा रहा है। कई बार महिला यात्री छेड़छाड़ जैसी शिकायत विभिन्न रेलवे स्टेशन की जीआरपी थानों में दर्ज करवा चुकी है। ऐसी ही शिकायतों को गंभीरता से लेने के बाद अंबाला मंडल के डीआरएम गुरिदर मोहन सिंह ने मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों के लिए मेरी सहेली नाम से विशेष व्यवस्था शुरू करवा दी है। इसके तहत अब आरपीएफ रिजर्वेशन चार्ट को देख कर सूची तैयार करेगा जो महिलाएं व युवती ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही हैं। ऐसी महिलाओं से हर स्टेशन पर आरपीएफ की महिला आरक्षी जाकर यात्रा की डिटेल व मोबाइल नंबर नोट करेगी और पूछेगी कि यात्रा के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय घटना तो नहीं हुई। इसके बाद उक्त महिला यात्री की डिटेल अगले स्टेशन को भेज दी जाएगी।

इनका कहना है..

यह व्यवस्था महिला को सफर में अकेलापन महसूस न कराने के लिए की गई है। इस व्यवस्था का नाम मेरी सहेली रखा गया है। इसकी मंडल मुख्यालय से प्रतिदिन मानिटरिग भी की जाएगी।

हरीमोहन सिंह, सीएमआई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.