सहारनपुर, जेएनएन। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए एक तरफ जहां प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने साफ तौर पर अफसरों को निर्देश दिए हैं कि वह फिल्ड में उतरें और नियमों का सख्ती के साथ पालन कराएं, लेकिन जिले के अफसर लापरवाह साबित हो रहे हैं। नाइट क‌र्फ्यू में तो पुलिस ने सख्ती की हुई है, लेकिन दिन में अभी लापरवाही बरकरार है। बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। बिना मास्क के लोग खरीदारी कर रहे हैं। बसों, आटो, ई-रिक्शा में सवारियों को ठूस-ठूसकर भरा जा रहा है। दैनिक जागरण ने रविवार की रात से लेकर सोमवार की दोपहर दो बजे तक शहर में पड़ताल की तो कहीं लापरवाही और कहीं पर सख्ती सामने आई। आइए बताए कहा मिली लापरवाही और कहा दिखी सख्ती।

रविवार रात का कुछ ऐसा था नजारा

स्थान : नेहरू मार्केट रोड

समय : 9:15 बजे

दैनिक जागरण की टीम सबसे पहले नेहरू मार्केट रोड पर पहुंची। यहां पर पुलिस सख्ती करते हुए दिखी। नौ बजे के बाद खुली हुई दुकानों को बंद कराया जा रहा था। जो दुकान बंद नहीं कर रहा था। उसे चेतावनी दी जा रही थी। रात में दुकानों पर भीड़ भी नहीं दिखी।

स्थान : श्रीराम चौक

समय : 9:50 बजे

रविवार की रात करीब पौने 10 बजे जब दैनिक जागरण की टीम श्रीराम चौक पर पहुंची तो यहां पर सबकुछ सुनसान हो चुका था। यहां पर तैनात हेड कांस्टेबल अवनीश कुमार ने बताया कि कुछ दुकानदारों को दुकान बंद करते हुए समय लग जाता है। इसलिए साढ़े नौ तक वह बाजारों को बंद करा देते हैं।

स्थान : घंटाघर

समय : 10:15

घंटाघर पर इक्का-दुक्का वाहन दिखाई दे रहे थे। पुलिस अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद थी। वाहन चालकों को समझाया और जागरूक किया जा रहा था कि वह नौ बजे के बाद अपने घर से बाहर न निकलें। वहीं, जो दुपहिया और कारों से लोग अपने गंतव्य को जा रहे थे। वह अपने आफिस या फिर प्रतिष्ठान से लेट हो चुके थे, जिसकी वह माफी मांगते हुए भी नजर आए।

सोमवार दोपहर में कुछ इस तरह दिखा नजारा

स्थान : नखाशा बाजार

समय : 1:30 बजे

सोमवार की सुबह से लेकर दोपहर तक दैनिक जागरण की टीम सड़क पर रही। जिस समय टीम नखाशा बाजार में पहुंची तो यहां लापरवाही की सभी हदें पार देखी गई। भारी भीड़। किसी पर मास्क तो किसी पर नहीं। शारीरिक दूरी का कोई मतलब नहीं। पुलिस दूर-दूर तक नजर नहीं आई।

स्थान : घंटाघर

समय : 2:00 बजे

शहर का घंटाघर वह स्थान है। जहां पर हर समय भीड़ रहती है। गर्मी के मौसम में दोपहर में भीड़ कम हो जाती है, लेकिन सोमवार की दोपहर भीड़ खूब थी। वाहन भी खूब आ जा रहे थे। पुलिस नियमों का पालन कराने के बजाए, पुलिस चौकी में छिपकर बैठे हुए थी।

इन्होंने कहा.

मैं और डीएम खुद सड़कों पर उतरकर नियमों का पालन करा रहे हैं। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश हैं कि सख्ती के साथ नियमों का पालन कराया जाए। जहां पर लापरवाही हो रही है। संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-डा. एस चन्नपा, एसएसपी