Move to Jagran APP

स्किल्ड इंडिया व एमएसएमई विकास के उर्जन: गंगवार

सहारनपुर: केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संतोष गंगवार ने कहा कि प्रधानमंत्र

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 09:22 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 09:22 PM (IST)
स्किल्ड इंडिया व एमएसएमई विकास के उर्जन: गंगवार
स्किल्ड इंडिया व एमएसएमई विकास के उर्जन: गंगवार

सहारनपुर: केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संतोष गंगवार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी केंद्र सरकार समाज के सबसे निचले व्यक्ति की ¨चता कर रही है। सरकार ने पहली बार देश में 50 हजार से लेकर दस लाख रुपये तक के ऋण बिना जमानत के देने की शुरुआत की है। इन साढ़े चार साल में जितना लक्ष्य निर्धारित किया गया था। उससे कहीं अधिक ऋण बैंकों ने बांटा है।

loksabha election banner

संतोष गंगवार शुक्रवार को आइआइटी रुड़की के सहारनपुर कैंपस में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा आयोजित पीएसबी लोन इन 59 मिनट डाट कॉम योजना के शुभारंभ पर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इस योजना के तहत 59 मिनट में एक करोड़ तक के लोन दिये जाएंगे। कस्टमर को खुद डाटा फीड करना होगा। प्रधानमंत्री का दिल्ली के विज्ञान भवन से लाइव कार्यक्रम का प्रसारण भी उपस्थित लोगों को दिखाया गया। जिसमें उनके द्वारा एमएसएमई के विकास के लिए शुरु की गयी योजनाओं को दर्शाया गया। इस मौके पर गंगवार ने कहा कि दस लाख तक के बिना जमानती ऋण लेने वालों में महिलाओं की संख्या दो तिहाई रही है। अनुसूचित जाति के लोगों द्वारा भी इसमें ऋण लिया गया है। इसके तहत पौने सात लाख करोड़ के ऋण साढ़े 14 करोड़ खातों में गया है। अगले तीन वर्षों के लिए सरकार ने अब एंपलायर का साढ़े 12 फीसद धन भी भारत सरकार देगी। उन्होंने कहा कि स्किल्ड इंडिया, एमएसएमई देश के विकास के उर्जन हैं। गंगवार ने अपने विभाग की योजना की जानकारी देते हुए कहा कि 85 लाख मजदूरों को पंजीकरण हो चुका है। प्रदेश के कृषि एवं जिले के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने एक जनपद एक उत्पाद के तहत वुडकार्विंग उद्योग की प्रशंसा करते हुए कहा कि सहारनपुर अब लकड़ी उद्योग के साथ मधुमक्खी और शहद उत्पादन में भी देश में पहले स्थान पर पहुंच रहा है। एमएसएमई आगरा के डायरेक्टर अवधेश कुमार ने एमएसएमई के विकास के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार यह लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के विकास के लिए काम कर रही है। पीएनबी के बीएस रैना, पीएनबी के मंडल प्रमुख आरके वर्मा ने पीएसबी लोन्स इन 59 मिनट डॉट काम के बारे में बताया कि यह छोटे उद्यमियों के लिए है। इसमें आनलाइन अप्लाई करें और 59 मिनट में लोन स्वीकृत हो जाएगा। मौके पर कमिश्नर सीपी त्रिपाठी, आइआइए के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रामजी सुनेजा, उद्यमी सुनील सैनी ने भी विचार व्यक्त किये। डीआइजी शरद सचान, डीएम आलोक कुमार पांडेय, एसएसपी उपेंद्र कुमार अग्रवाल, गंगोह विधायक प्रदीप चौधरी, आरके धवन, प्रमोद सडाना, निर्यातक ओसाफ गुडडू, जुनैद खान व अनेक बैंकर्स मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.