Move to Jagran APP

आधे घंटे में हो गई शराब दुकानों की नीलामी

सहारनपुर : प्रदेश सरकार की नयी शराब नीति के तहत शराब की दुकानों की नीलामी के साथ ह

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 10:39 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 10:39 PM (IST)
आधे घंटे में हो गई शराब दुकानों की नीलामी
आधे घंटे में हो गई शराब दुकानों की नीलामी

सहारनपुर : प्रदेश सरकार की नयी शराब नीति के तहत शराब की दुकानों की नीलामी के साथ ही जनपद सहित मंडल में पिछले 11 साल से चल रहा शराब ¨सडिकेट आखिर टूट ही गया। नीलामी को लेकर सुबह से ही विकास भवन में बडी संख्या में फोर्स तैनात रहा। प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी अधिकारी हेमंत राव की देखरेख में आधे घंटे के अंदर तीन मॉडल शॉप सहित 196 देशी व अंग्रेजी शराब की दुकानें ई-लाटरी से नीलाम कर दी गयी।

loksabha election banner

अभी तक प्रदेश के चार मंडलों सहारनपुर, मेरठ, मुरादाबाद और बरेली में शराब की दुकानों पर पोंटी चड्ढा का कब्जा था। बसपा सरकार के समय से इन चार मंडलों में पोंटी चड्ढा के नाम ही शराब दुकानों के ठेके चले आ रहे थे। सपा सरकार में भी यह सिलसिला अनवरत जारी रहा। भाजपा सरकार में भी एक साल तक चारों मंडलों में पोंटी चड्ढा के ही नाम सारे ठेके रहे। अब नई आबकारी नीति बनाए जाने के बाद से पूरी प्रक्रिया में फेरबदल किया गया है। इसके तहत ही नए सिरे से शराब की दुकानों के लिए आनलाइन आवेदन लिए गए थे। इनमें सहारनपुर की 372 दुकानें के लिए आवेदन मांगे गए थे। शराब की दुकानों की नीलामी के लिए सोमवार को प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी अधिकारी हेमंत राव, डीएम पीके पांडेय, एसएसपी पीके पांडेय, एडीएमएफ विनोद कुमार, इलाहाबाद से आए आबकारी आयुक्त डीएन दुबे, उप आबकारी आयुक्त राकेश कुमार चतुर्वेदी, जिला आबकारी अधिकारी डीएन ¨सह व बड़ी संख्या में आवेदक विकास भवन के सभागार में जमे रहे। ई-नीलामी प्रक्रिया देखने के लिए विकास भवन के सभागार में बड़ी ¨वड स्क्रीन लगाई गई थी। दोपहर साढ़े 12 बजे शुरू हुई प्रक्रिया आधे घंटे में ही समाप्त हो गयी, जिसमें देशी शराब की 58, अंग्रेजी शराब की 70, बीयर की 68 दुकानों व तीन मॉडल शॉप की नीलामी की गयी। शहर में कोर्ट रोड व रेलवे रोड की मॉडल शाप 47-47 लाख रुपये में नीलामी हुई। छुटमलपुर की मॉडल शॉप 31 लाख रुपये में नीलाम हुई। जबकि देशी व अंग्रेजी शराब की दुकानें 50 लाख रुपये तक में नीलाम हुई।

175 दुकानें रही खाली

जनपद में देशी, अंग्रेजी व बीयर की 372 दुकानों के लिए आवेदन मांगे गए थे। मगर 199 दुकानों के लिए ही आवेदन आए थे। जिस कारण देशी शराब की 141, अंग्रेजी शराब की 20 व बीयर की 14 दुकानों के लिए आवेदन ही नहीं आ पाए थे। जिला आबकारी अधिकारी डीएन ¨सह ने बताया कि अब इन दुकानों के लिए 21 से 26 मार्च तक आवेदन मांगे जाएंगे और 26 को ई-लाटरी सिस्टम से दुकानों की नीलामी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.