Move to Jagran APP

उप्र के छह डबल ओडीएफ प्लस शहरों में सहारनपुर भी शामिल

प्रदेश सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में दो बार अव्वल आ चुके सहारनपुर जनपद के खाते में एक और नई उपलब्धि जुड़ गई है। गत वर्ष की स्वच्छता सर्वेक्षण रेंकिग में ओडीएफ प्लस का तमगा हासिल करने वाले सहारनपुर नगर निगम ने इस बार डबल ओडीएफ प्लस की रेस जीत ली है। खुले में शौच मुक्त होने वाले प्रदेश के मात्र छह शहरों में सहारनपुर शामिल हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 11:11 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 11:11 PM (IST)
उप्र के छह डबल ओडीएफ प्लस शहरों में सहारनपुर भी शामिल
उप्र के छह डबल ओडीएफ प्लस शहरों में सहारनपुर भी शामिल

सहारनपुर, जेएनएन । प्रदेश सरकार की योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में दो बार अव्वल आ चुके सहारनपुर जनपद के खाते में एक और नई उपलब्धि जुड़ गई है। गत वर्ष की स्वच्छता सर्वेक्षण रेंकिग में ओडीएफ प्लस का तमगा हासिल करने वाले सहारनपुर नगर निगम ने इस बार डबल ओडीएफ प्लस की रेस जीत ली है। खुले में शौच मुक्त होने वाले प्रदेश के मात्र छह शहरों में सहारनपुर शामिल हो गया है।

loksabha election banner

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने पत्रकारों को बताया कि जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय के निर्देशन में स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत थर्ड पार्टी सर्वे कराया गया था, जिसमें सहारनपुर को यह उपलब्धि हासिल हुई है, तथा निगम क्षेत्र पूरी तरह से ओडीएफ डबल प्लस की श्रेणी में आ गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के जिन छह शहरों को ओडीएफ डबल प्लस घोषित किया गया है, उनमें लखनऊ, मथुरा, कानपुर, आगरा, कन्नौज तथा सहारनपुर शामिल है। उन्होंने बताया कि 31 कम्यूनिटी टायलेट व 29 पब्लिक टायलेट के सर्वे में 16 बेस्ट टायलेट मिले है। इसके साथ ही 13 नगर निगम के टायलेट के सर्वे में 4 साफ सुथरे तथा दो ज्यादा सफाई वाले मिले, जबकि सात अन्य स्वच्छ पाए गए। सर्वे में जिन टॉयलेट्स को बेस्ट टायलेट करार दिया गया है, उनमें मनोहरपुर, पीर माजरा, टैक्सी स्टैण्ड, दीवानी कचहरी, हकीकत नगर रामलीला ग्राउंड, नेहरू मार्केट, बेहट बस स्टैंड शामिल हैं।

नगरायुक्त ने बताया कि मच्छरों से फैलने वाले संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए मच्छर मारने की मशीनें प्रत्येक वार्ड में लगाने की योजना प्रस्तावित हैं। हैदराबाद की कंपनी ने मशीनों का प्रपोजल भेजा है। पहले मशीन मंगाकर ट्रायल के तौर पर धोबीघाट क्षेत्र में लगाया जायेगा। प्रत्येक वार्ड में कम से कम दो मशीनें लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि इन मशीनों से 500 मीटर के एरिये में मच्छरों का सफाया संभव होगा और मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों पर भी रोक लगेगी। प्रथम चरण में 150 मशीनें मंगाना प्रस्तावित है। बाद में उन्होंने लोगों से स्वच्छता सर्वेक्षण में जनसहभागिता बढ़ाने तथा ऐप डाउनलोड कर सर्वे के दौरान पूछे जाने वाले 12 सवालों का जवाब देने की अपील की। स्वच्छ भारत अभियान को सफल बना रहा नगर निगम: डीएम

जिलाधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने कहा कि सहारनपुर नगर निगम स्वच्छ भारत अभियान को पूरी तरह लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है, इसी का परिणाम है कि सहारनपुर नगर निगम को डबल ओडीएफ घोषित किया गया है, इसके लिये नगर निगम की पूरी टीम सराहना की पात्र है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.