सहारनपुर, जेएनएन। शुक्रवार की सुबह घने कोहरे और कड़कड़ाती सर्दी के बीच हुई। आधे दिन तक कोहरे की भीषण मार जारी रही तथा हेडलाइट जलाने पर भी वाहन स्पीड नहीं पकड़ पा रहे थे। दोपहर 12.30 बजे के बाद धूप निकली लेकिन हल्की रहने के कारण ठंड के प्रकोप को कम करने में नाकाफी साबित हुई। ठंड की मार इतनी ज्यादा है कि प्रशासन को बार-बार स्कूलों में अवकाश घोषित करना पड़ रहा है।

शुक्रवार को तापमान थोड़ा चढ़ा जरूर लेकिन ठंड व बर्फीली हवाओं का प्रकोप जारी रहने से लोग परेशान रहे। शुक्रवार को तापमान अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 9.5 डिग्री सेल्सियस के अलावा वर्षा 3.5 एमएम दर्ज की गई। मौसम वेधशाला प्रभारी उमेश कुमार अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में कोई खास परिवर्तन नहीं होने तथा बादलों की आवाजाही के बीच बूंदाबांदी की संभावना जता रहे है।

कई वर्ष बाद हुई ओलों की बरसात

सर्दी की मौसम में भारी ओलों की बरसात करीब छह वर्ष बाद हुई है। उस समय भी ओलों के कारण सड़कों से लेकर खेत खलिहान तक सफेद हो गए थे, फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था तथा लोगों को करीब 10 दिनों तक भयंकर सर्दी का सामना करना पड़ा था। पिछले तीन वर्षों के दौरान दिसंबर जनवरी में सर्दी के मौसम में बारिश तो अक्सर होती रही साथ ही कभी कभार छुट-पुट ओलावृष्टि हो जाती थी। बाद में निकलने वाली तेज धूप के कारण सर्दी ज्यादा असर नहीं दिखा पाती थी। इसके बाद कोहरा समाप्त हो जाता था लेकिन इस बार स्थिति विपरीत है। बारिश के बाद भी कोहरा नहीं समाप्त होने में आ रहा है।

धुले किसानों के अरमान

गत कई वर्षों से सर्दी के मौसम में होने बारिश से किसानों की चेहरों की रंगत बदल जाती थी तथा फसलों को खासा फायदा पहुंचता था। खासकर गेहूं चना मसूर व सरसों की फसलों को भारी लाभ मिलता था लेकिन इस बार बारिश के साथ भारी ओलावृष्टि से किसानों के अरमान धुल गए है।

देरी से खुल रहे बाजार

बारिश सर्दी कोहरा व शीतलहर की मार के चलते पिछले करीब 10 दिनों से बाजारों के खुलने व बंद होने का रूटीन बिगड़ा पड़ा है। सुबह बाजार काफी देरी से खुल रहे है तथा शाम में शीतलहर व ठंड बढ़ने के कारण जल्दी बंद हो रहे है। उधर स्कूल कालेजों में पिछले 20 दिन के दौरान तीन बार अवकाश घोषित किए जा चुके है।

स्पीड पर लग रहे ब्रेक

कोहरे की अधिकता के कारण हाइवे से लेकर मुख्य मार्गों तक पर वाहनों की स्पीड को ब्रेक लग रहे है। वाहनों की आमद दरफ्त काफी कम दर्ज की जा रही है तथा कोहरे में हैड लाइट जलाकर भी वाहन रफ्तार नहीं पकड़ पा रहे है। उधर सरकारी कार्यालयों में भी काम काज देरी से शुरू हो पा रहा है। अधिकारी व कर्मचारी ठंड से बचाव करते नजर आते है तथा फरियादियों की संख्या में भी काफी कमी आई है। कुल मिलाकर इस बार सर्दी का मौसम बड़ी मुसीबत साबित हो रहा है।

---इनसेट----

एक सप्ताह से तापमान में उतार चढ़ाव रहा जारी

दिनांक अधिकतम न्यूनतम वर्षा

10 जनवरी 16.2 4.5 --

11 जनवरी 20.0 2.5 --

12 जनवरी 19.5 8.0 --

13 जनवरी 16.0 8.5 --

14 जनवरी 17.6 6.0 14.एमएम

15 जनवरी 17.0 8.5 --

16 जनवरी 16.0 7.0 --

17 जनवरी 17.0 9.5 3.5 एमएम

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस