जेएनएन, सहारनपुर। देवबंद में क्षतिग्रस्त मकबरा मार्ग पर पिछले कई दिनों से जलभराव होने के चलते लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। समस्या से तंग आ चुके दुकानदारों व क्षेत्रवासियों ने बुधवार को प्रदर्शन करते हुए प्रशासन से पानी की निकासी और मार्ग निर्माण की मांग रखी।

पिछले दिनों हुई बारिश के बाद से मकबरा रोड तालाब बना हुआ है। जिससे दुकानदारों समेत क्षेत्रवासियों व ग्रामीणों को दुश्वारी का सामना करना पड़ रहा है। सपा पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष रामकिशन सैनी के नेतृत्व में दुकानदारों व क्षेत्र के लोगों ने सड़क में भरे गंदे पानी के बीच खड़े होकर प्रदर्शन किया। दुकानदार डा. संदीप सैनी, संजय सैनी, ब्रहमपाल सैनी व गोपाल सैनी आदि ने बताया कि मकबरा मार्ग लंबे समय से क्षतिग्रस्त पड़ा है। बारिश होते ही उक्त सड़क पर एक से डेढ़ फीट तक पानी भर जाता है। पिछले कई दिनों से जल निकासी न होने से जहां दुकानदारों तक ग्राहक नहीं पहुंच पा रहे है और उनका व्यापार चौपट हो रहा है। वहीं, संक्रामक बीमारियां फैलने का अंदेशा बना हुआ है। सड़क पर जलभराव होने से बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। चेतावनी दी गई कि यदि समस्या का जल्द समाधान नहीं होता है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा। इस दौरान वेदपाल सैनी, बीरा सैनी, सचिन सैनी, जाहिद, रामकुमार, नरेश सैनी आदि मौजूद रहे।

पानी निकासी के लिए की ग्रामीणों ने नाला निर्माण की मांग

पानी की निकासी नहीं होने से परेशान ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी के कार्यालय में प्रार्थना पत्र दिया प्रधान पत्र प्रतिनिधि के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पानी की निकासी के लिए नाला निर्माण कराए जाने की मांग की है।

बुधवार को नयागांव ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अनूप सिंह व करीब 50 ग्रामीण इकट्ठा होकर तहसील कार्यालय पहुंचे। ग्रामीणों ने गांव के पानी की निकासी कराए जाने के संबंध में एक प्रार्थना पत्र उप जिलाधिकारी को दिया। प्रधान प्रतिनिधि ने उपजिलाधिकारी को प्रार्थना पत्र देते हुए बताया कि गांव के करीब 300 परिवार कई वर्षों से पानी की निकासी की समस्या झेल रहे हैं। इन घरों से निकलने वाला पानी समुचित निकासी ना होने का कारण गलियों में,आस पास के खतों में भरा रहता है। जिससे किसान के आम के पेड़ खराब हो रहे हैं। ग्रामीणों ने करीब 650 मीटर नाला निर्माण कर के तालाब में पानी की निकासी का समुचित समाधान किए जाने की मांग की है। उपजिलाधिकारी देवेंद्र कुमार पांडे ने जनहित की इस समस्या को गौर से सुनने के बाद तहसीलदार व बीडीओ को उक्त मामले में जांच करने के निर्देश दिए। उपजिलाधिकारी ने ग्रामीणों को इस समस्या का जल्दी ही समाधान कराए जाने का आश्वासन दिया। इस मौकेपर गांव के ओंकार, प्रीतम सिंह, आकिल, विनोद, रसीद, जमील, प्रमोद, प्रेम सिंह सहित आदि लोग मौजूद रहे।

Edited By: Jagran