सहारनपुर, जेएनएन। आइएमए के सहयोग से नगर निगम द्वारा शुरू की गई टेली मेडिसन सेवा का पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों के सैकड़ों मरीज लाभ उठा चुके हैं। निगम द्वारा संचालित टेली मेडिसिन सेवा के माध्यम से आइएमए से संबंद्ध 55 वरिष्ठ चिकित्सक रोगियों को घर बैठे निश्शुल्क इलाज उपलब्ध करा रहे हैं।

नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने बताया कि तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण कई चिकित्सकों द्वारा ओपीडी बंद किये जाने तथा घर से बाहर निकलने पर संक्रमित होने के खतरे को देखते हुए लोगों को सही उपचार नहीं मिल पा रहा था। ऐसे लोगों को उपचार दिलाने के लिए मेयर संजीव वालिया के निर्देशन में नगर निगम द्वारा आइएमए के सहयोग से गत 23 अप्रैल को टेलीमेडिसिन सेवा की शुरुआत की गई थी। नगर आयुक्त ने आईएमए अध्यक्ष डा. मनदीप सिंह एवं सेवा से जुडे़ सभी 55 वरिष्ठ चिकित्सकों के सहयोग के लिए आभार जताते हुए बताया कि इस सेवा माध्यम से 400 से अधिक मरीज घर बैठे निश्शुल्क मेडिकल परामर्श ले चुके हैं।

उन्होंने बताया कि सहारनपुर ही नहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, बिजनौर के अलावा पड़ोसी राज्यों के देहरादून, रुड़की, हरिद्वार, ऋषिकेश तथा चंडीगढ, मोहाली व अंबाला के मरीजों ने भी निगम की टेली मेडिसिन सेवा के माध्यम से परामर्श लिया है। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित होम आइसोलेट मरीजों के अलावा वायरल व अन्य बुखार, गायनिक, न्यूरो, चेस्ट, खांसी व दांत संबंधी रोगों के मरीजों ने भी टेली मेडिसिन सेवा का लाभ उठाया है। टेली मेडिसिन के पैनल पर डा. विक्रांत मेंदीरत्ता, आर्थोपेडिक डा.केके मक्कड़, डा.राम चावला, डा.जीबी लाल, डा. मनीष गर्ग, डा.आरआर सिंह, डा.समीर सिघल, डा.उदित पंवार, डा.सविता वर्मा तथा डा.रुपम गुप्ता शामिल रहे।

टेली मेडिसन को करें काल

आईटी अधिकारी मोहित तलवार ने बताया कि रोगी टेली मेडिसिन सेंटर के नंबर 8477008040 व 8476003003 पर काल कर अपनी बीमारी के संबंध में बताता है जिस पर टेली मेडिसिन कंट्रोल रूम से आपरेटर संबंधित रोग विशेषज्ञ को आनलाइन कनेक्ट कर उनकी सीधी बात कराता है। बाद में चिकित्सक द्वारा दवाइयों का पर्चा टेली मेडिसिन सेंटर को वाट्सएप कर दिया जाता है, जिसे सेंटर से संबद्ध रोगी को भेज दिया जाता है। यह सेवा दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक उपलब्ध कराई जा रही है।

Edited By: Jagran