सहारनपुर: लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार से कलक्ट्रेट में नामांकन होंगे। कलक्ट्रेट को बेरिकेटिग कर पूरी तरह सील कर दिया गया है। इसके मुख्य गेट से प्रत्याशी और उनके साथ प्रस्तावक ही अंदर आ सकेंगे। नामांकन के दौरान कलक्ट्रेट के अंदर से बाहर तक भारी पुलिस फोर्स तैनात रहेगा। रविवार को कमिश्नर, आईजी व डीएम ने तैयारियों का जायजा लिया।

लोकसभा चुनाव को लेकर कलक्ट्रेट परिसर में चल रही तैयारियों के संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना 18 मार्च से नामांकन प्रक्रिया के साथ लागू होगी। नामांकन 25 मार्च तक दाखिल किये जाएंगे। सहारनपुर संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन की प्रक्रिया जिला मजिस्ट्रेट के कोर्ट रूम में होगी। कैराना लोकसभा के लिए नामांकन प्रक्रिया शामली में होगी। लोकसभा चुनाव में अभ्यर्थी द्वारा व्यय किये जाने की सीमा 70 लाख रुपये रखी गयी है। चुनाव में सामान्य व्यक्ति के लिए जमानत राशि 25 हजार तथा एससीएसटी के लिए साढ़े 12 हजार रुपये है।

-प्रत्याशी के साथ केवल प्रस्तावक जाएंगे

प्रत्याशियों के वाहन कलक्ट्रेट गेट से 100 मीटर दूर रोक दिए जाएंगे। कलक्ट्रेट में कोषागार व मुख्य द्वार पर दो बैरियर लगाए जा रहे हैं, कलक्ट्रेट में आरओ कक्ष के आसपास भी बेरिकेटिग की गई है। कलक्ट्रेट के मुख्य गेट से मान्यता प्राप्त दल के प्रत्याशी के साथ चार व निर्दलीय प्रत्याशियों के साथ दस प्रस्तावक ही अंदर जा सकेंगे। आरओ कक्ष में वह दो बार में अंदर जाएंगे। नामांकन के लिए प्रत्याशियों को जुलूस की इजाजत नहीं होगी।

-----

नामांकन पत्र के साथ ये जरूरी

प्रत्याशी को नामांकन पत्र के भाग संख्या तीन में भारत का नागरिक होने की घोषणा करनी होगी। सरकारी गेस्ट हाउस आदि का कोई किराया बकाया नहीं है, इसका अनापत्ति प्रमाणपत्र देना होगा। साथ ही भवनकर, बिजली और जलकर जमा होने का भी उल्लेख भी नामांकन में किया जाएगा। आय और शिक्षा का ब्यौरा भी दिया जाएगा।

-वोट डालने के लिए मान्य दस्तावेज

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव में पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, राज्य, केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्रों के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किये जाने वाले फोटो युक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक/डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटो युक्त पासबुक, पैनकार्ड, आरजीआई व एनपीआर द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना में जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटो युक्त पेंशन दस्तावेज, निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची, सांसदों, विधायकों तथा विधान परिषद सदस्यों को जारी किये गए पहचान पत्र तथा आधार कार्ड से मतदान कर सकेंगे।

-सहारनपुर सीट पर 17 लाख वोटर

सहारनपुर लोकसभा क्षेत्र के अंर्तगत आने वाली पांच विधानसभा सीटों के 17,22,580 मतदाता 11 अप्रैल को मतदान करेंगे। दो विधानसभा क्षेत्र गंगोह व नकुड़ कैराना लोकसभा क्षेत्र के अंर्तगत आते हैं। 18 मार्च से किया जाएगा नामांकन

नामांकन प्रक्रिया 18 मार्च से शुरु

नामांकन की अंतिम तिथि 25 मार्च

नामांकन पत्रों की जांच 26 मार्च

नाम वापसी 28 मार्च

मतदान का दिनांक 11 अप्रैल

मतगणना 23 मई

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप