Move to Jagran APP

NIA Raids in Deoband: देवबंद में एनआईए ने छापा मारकर मस्जिद के इमाम को उठाया, घंटों पूछताछ के बाद छोड़ा

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की टीम ने बुधवार को क्षेत्र के गांव इमलिया में छापेमारी कर मस्जिद के इमाम को उठा लिया। कोतवाली में संदिग्ध से घंटों पूछताछ की गई जिसके बाद उसे छोड़ दिया गया। टीम ने इमाम से मोबाइल कॉल समेत विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की है।

By Praveen KumarEdited By: Shivam YadavPublished: Wed, 24 May 2023 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 24 May 2023 06:51 PM (IST)
NIA Raids in Deoband: देवबंद में एनआईए ने छापा मारकर मस्जिद के इमाम को उठाया, घंटों पूछताछ के बाद छोड़ा
देवबंद में एनआइए की टीम ने मस्जिद के इमाम को उठाया, पूछताछ के बाद छोड़ा

देवबंद, जागरण टीम: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) की टीम ने बुधवार को क्षेत्र के गांव इमलिया में छापेमारी कर मस्जिद के इमाम को उठा लिया। कोतवाली में संदिग्ध से घंटों पूछताछ की गई, जिसके बाद उसे छोड़ दिया गया। टीम ने इमाम से मोबाइल कॉल समेत विभिन्न बिंदुओं पर पूछताछ की है।

loksabha election banner

बुधवार सुबह करीब छह बजे एनआईए की टीम गांव इमलिया पहुंची और वहां की मस्जिद में मौजूद इमाम मौलाना कासिम को हिरासत में लिया। मस्जिद में छापेमारी की खबर से गांव में अफरातफरी का माहौल हो गया। बाद में टीम संदिग्ध को पकड़कर देवबंद कोतवाली ले आई और एक कमरे में करीब तीन घंटे तक पूछताछ की गई। 

टीम ने लगभग तीन घंटे तक इमाम कासिम से पूछताछ की और उसकी आईडी प्रूफ, बैंक अकाउंट समेत अन्य दस्तावेजों की जांच की। मोबाइल कॉल डिटेल आई कॉल्स के बारे में भी पड़ताल की। गहन पूछताछ के बाद टीम ने मौलाना को छोड़ते हुए गांव के पूर्व प्रधान पप्पू और फरमान की सुपुर्दगी में दे दिया। 

हालांकि, टीम ने इस संबंध में किसी को कुछ नहीं बताया। पुलिस भी पूरे मामले को जानकारी होने से इनकार कर रही है। गांव इमलिया के पूर्व प्रधान पप्पू ने बताया कि मौलाना कासिम तीन साल से भी अधिक समय से गांव की मस्जिद में इमामत कर रहे हैं। साथ ही मस्जिद स्थित मदरसे में ही बच्चों को पढ़ाने का काम करते हैं। 

वहीं, इमाम कासिम ने बताया कि उसे नहीं मालूम कि टीम उसको क्यों ले गई थी? टीम ने उनकी शिनाख्त से संबंधित जो भी सवाल किए, उसकी उसने सही जानकारी दी। कुछ दस्तावेज टीम अपने साथ ले गई है। पूछताछ के बाद टीम ने उसे छोड़ दिया।

मुजफ्फरनगर का रहने वाला है कासिम

मौलाना कासिम जनपद मुजफ्फरनगर के थाना क्षेत्र रतनपुरी के गांव हुसैनाबाद भनवाड़ा का रहने वाला है। रात के समय पहले टीम गांव भनवाड़ा पहुंची। मौलाना कासिम के मकान को खंगाल कर उससे संबंधित दस्तावेजों, प्रमाण-पत्रों के बारे में जानकारी जुटाई। जब कासिम वहां नहीं मिला तो उसे गांव इमलिया से सुबह सवेरे टीम ने उठा लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.