Move to Jagran APP

खनन माफिया ने खोद दिए चारागाह व श्मशान भूमि

सरसावा (सहारनपुर) : सरसावा क्षेत्र में यमुना नदी के झरौली घाट पर अस्थायी पुल गिरवाने के बा

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 10:42 PM (IST)
खनन माफिया ने खोद दिए चारागाह व श्मशान भूमि
खनन माफिया ने खोद दिए चारागाह व श्मशान भूमि

सरसावा (सहारनपुर) : सरसावा क्षेत्र में यमुना नदी के झरौली घाट पर अस्थायी पुल गिरवाने के बाद सोमवार को अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने मौके पर पहुंचकर अवैध खनन देखा। ग्रामीणों ने एडीएम को बताया कि रेत हटाने का जो ठेका दिया गया था, उसके बगल में चारागाह और श्मशान की जमीन से पांच मीटर की गहराई में रेत खोदा गया है। जबकि ठेका सिर्फ दो मीटर हटाने का है। एडीएम ने मौके पर मौजूद लेखपाल और राजस्व निरीक्षक को ग्राम प्रधान और खनन माफिया के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए है।

loksabha election banner

रविवार को झरौली में एसडीएम सदर परमानंद झा ने पुलिस फोर्स को साथ लेकर खनन माफियाओं द्वारा बनाए गए अस्थायी पुल को ध्वस्त कराया था। सोमवार को अपर जिलाधिकारी वित्त विनोद कुमार एक बार फिर एसडीएम झा को साथ लेकर झरौली गए। मौके पर खनन माफिया का मुनीम विजय मिला और उसने बताया कि जैन पिछले 15 दिन से झरौली और ओमपाल सादुल्लापुर में अवैध तरीके से खनन कर रहे थे। आठ दिन पूर्व ओमपाल वाले घाट को भी जैन और दिल्ली निवासी दिनेश कुमार ने खरीद लिया और वहां भी जैन ही खुदाई कराने लगे थे। मुनीम के अनुसार तीन पोर्कलेन और पांच जेसीबी मशीने खुदाई कार्य में लगी रही। प्रतिदिन 800 से अधिक वाहन यहां से निकलते थे। बताया कि यहां 6 रुपये फुट रायल्टी और दो रुपये फुट लो¨डग के लिए जाते हैं। बताया कि कल से काम बंद है और कई लेबर का पैसे बकाया हैं। इसी बीच एक ग्रामीण ने बताया भुल्लन की जिस जमीन की निशानदेही पीलर लगा कर की गयी थी। खनन माफिया ने उसे हटवाकर चारागाह और शमशान की जमीन भी खोद डाली। मौके पर ही एडीएम ने लेखपाल और राजस्व निरीक्षक से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि उनके द्वारा इसकी रिपोर्ट 29 जनवरी 19 को तहसीलदार के यहां भेज दी गयी थी। एडीएम को बताया गया कि खनन माफिया ने अवैध खनन के अलावा सरकारी चकमार्ग को भी नुकसान पहुंचाया है। एडीएम विनोद कुमार ने एसडीएम सदर से कार्रवाई रिपोर्ट मांगने के साथ ही राजस्व निरीक्षक को निर्देश दिये कि खनन माफिया जैन और उसके पार्टनरों के खिलाफ चारागाह और शमशान की जमीन खोदने, चकमार्ग ध्वस्त करने, चिन्हाकंन के लिए लगे पीलर उखाड़ने, तथा निर्धारित मात्रा से अधिक की खुदाई करने तथा ग्राम प्रधान के खिलाफ सूचना न देने के मामले में मुकदमा दर्ज कराएं। तीन ट्रक और तीन ट्राली रेत पकड़े

झरौली और सादुलापुर निरीक्षण सै तौट रहे एडीएम वित्त ने सरसावा से ठीक पहले पंाजाबी ढाबे पर तीन रेत लदे खड़े ट्रक देख रूके तो उसके चालक भाग गए। लिहाजा इसकी लिखित सूचना थाना सरसावा को दी जिसपर ट्रक को होटल स्वामी द्वारा सुपुर्दगी में लिखित रूप से लेने की बात भी लिखी गई है। अंबाला रोड पर एफसीआई गोदाम से 3 ट्राली पकड़ी जिसे खान अधिकारी आफिस पर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.