Move to Jagran APP

जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, पहुंची पुलिस

सहारनपुर : जिला पंचायत की आपात बैठक में तीन प्रस्ताव पर सदस्यों के बीच जमकर हंगामा हुआ।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Oct 2018 11:07 PM (IST)Updated: Fri, 26 Oct 2018 11:07 PM (IST)
जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, पहुंची पुलिस
जिला पंचायत की बैठक में हंगामा, पहुंची पुलिस

सहारनपुर : जिला पंचायत की आपात बैठक में तीन प्रस्ताव पर सदस्यों के बीच जमकर हंगामा हुआ। टकराव की आशंका के चलते बैठक में पुलिस बल बुलाना पड़ा। गंगोह के स्लाटर हाउस को नौ वर्ष तक देने संबंधी प्रस्ताव हंगामे का कारण बना रहा। बाद में तीनों प्रस्तावों को मंडलायुक्त के पास भेजने का निर्णय लिया गया। अपर मुख्य अधिकारी के खिलाफ रखे गए ¨नदा प्रस्ताव पर भी विरोधाभास की स्थिति बनी रही। अध्यक्ष तसमीम बानो ¨नदा प्रस्ताव को पास करते हुए राष्ट्रगान छोड़ बैठक से निकल गई। खास बात यह रही कि पहली बार सदस्यों के प्रतिनिधियों को बैठक शुरू होने से पहले शासनादेश के अनुपालन में बाहर भेज दिया गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को हुई जिला पंचायत की आपात बैठक अध्यक्ष तसमीम बानो की अध्यक्षता में आरंभ हुई। मुख्य अधिकारी व सीडीओ रेनू तिवारी ने दो शासनादेशों को पढ़कर सुनाते हुए बैठक में प्रतिनिधियों की मौजूदगी अनुचित माना। इसके बाद प्रतिनिधियों को बाहर भेज दिया गया। बैठक के लिए नियत तीन प्रस्तावों पर अपर मुख्य अधिकारी डा.सुमनलता ने बताया कि 27 जनवरी में अध्यक्ष तसमीम बानो के अन्य प्रस्ताव में शामिल गंगोह के स्लाटर हाउस को नौ वर्ष के लिए देने का प्रस्ताव पास किया गया था। अभिवहन शुल्क की दरों को बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से पास किया। साथ ही टैक्स की दरें बढ़ाने के लिए पांच सदस्यों की समिति बनाने का प्रस्ताव भी था। डा.सुमनलता ने सभी प्रस्तावों में अपनाई गई नीति के बारे में सदन को वस्तुस्थिति से अवगत कराया। इन प्रस्तावों पर दो खेमों में बंटे सदस्यों के बीच एक दूसरे पर जमकर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला देर तक चला। कई सदस्यों ने सदन की गरिमा के विपरीत एक दूसरे पर अशोभनीय टिप्पणियां शुरू कर दी। टकराव की आशंका को देखते हुए सदन में पुलिस बल भी बुलाया गया। मुख्य अधिकारी ने खड़े होकर दोनों पक्षों को सदन की गरिमा याद दिलाते हुए बामुश्किल शांत कराया। 12 मिनट तक पुलिस बल सदन में मौजूद रहा। प्रस्तावों पर सहमति न बनने पर मुख्य अधिकारी रेनू तिवारी ने इन्हें मंडलायुक्त को भेजने की बात कही। बाद में सत्ता पक्ष के सदस्यों की ओर से राजू माजरा ने अध्यक्ष की अनुमति से अपर मुख्य अधिकारी के खिलाफ ¨नदा प्रस्ताव पढ़ा। पक्ष में सदस्यों ने जोर-शोर से इसके पास होने की बात कहते हुए हंगामा किया। सदस्य संदीप कुमार की अगुवाई में कई सदस्यों ¨नदा प्रस्ताव का जोरदार विरोध किया। हंगामे के बीच अध्यक्ष तसमीम बानो ¨नदा प्रस्ताव को पास करते हुए राष्ट्रगान छोड़कर बैठक से बाहर निकल गई। इसके बाद राष्ट्रगान में बैठक में मौजूद मुख्य अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी व सदस्य शामिल हुए। बैठक में मुल्कीराज, बबीता, रागिब अली, भूषण, इरफान, रामकुमार, सुमन, दिलशाद, विपिन, रामकुमार, उषा देवी, किरनपाल, वसीम, अनुराधा, राकेश देवी, सोनिया ¨सह, रकम ¨सह आदि मौजूद रहे। अध्यक्ष ने एएमए से मांगा स्पष्टीकरण

सहारनपुर: जिला पंचायत अध्यक्ष तसमीम बानो ने अपर मुख्य अधिकारी को पत्र भेजकर राष्ट्रगान बैठक के आरंभ में न कराने पर स्पष्टीकरण मांगा है। अध्यक्ष ने पत्र में कहा कि 15 सितंबर की बैठक में सर्वसम्मति से परित प्रस्ताव के अनुसार राष्ट्रगान होना था, लेकिन आपने सदन के निर्णय के अनुरूप राष्ट्रगान न कराते हुए कार्यवाही को पढ़ना आरंभ कर दिया। जो खेदजनक है। बैठक से स्वयं उनके और महिला सदस्यों के जाने के बाद राष्ट्रगान कराया गया, जिससे ऐसा आभास हुआ कि यह सोची समझी साजिश के तहत कराया गया है। इनका कहना है-

¨नदा प्रस्ताव पहले प्रश्न के रूप में बैठक में दिया जाना चाहिए था। कुछ सदस्यों ने पूर्व योजना के तहत अचानक ही बैठक के बीच एक पत्र पढ़ना शुरू किया। इस पर सदस्यों के हस्ताक्षर भी नही थे। बाद में कमरे में बैठाकर पत्र पर सदस्यों के अनुचित तरीके से हस्ताक्षर कराकर जारी किया गया।

डा.सुमनलता, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.