सहारनपुर, जेएनएन। नववर्ष-2022 के स्वागत को देर रात तक लोगों ने खूब धमाल मचाया। रात में 12 बजते ही शुरू हुए आतिशबाजी का दौर ने दीपावली पर्व की याद दिला दी। काफी देर तक आतिशबाजी का जमकर धूम-धड़ाका हुआ। लोगों ने परिवार के साथ घरों की छतों और प्रांगण में तेज आवाज में डीजे की धुनों पर थिरकते हुए डांस किया। फोन और सोशल मीडिया पर एक दूसरे को बधाई देने का सिलसिला पूरी रात भर और शनिवार को दिन में जारी रहा। वहीं मंदिरों में यज्ञ-अनुष्ठान कर जरूरतमंदों को कंबल वितरित किए गए।

शुक्रवार देर रात से ही लोगों में नववर्ष के स्वागत को खासा उत्साह था। देर रात में शहर में जगह-जगह लोगों ने घरों की छतों और प्रांगण में नाच गाकर नववर्ष का स्वागत किया। बच्चों और युवाओं का उल्लास देखते ही बनता था। कोरोना के कारण कार्यक्रम सामूहिक रूप से न मनाकर परिवारों तक ही सीमित रहे। क‌र्फ्यू के कारण रात में भी लोग घरों से नहीं निकले। घंटाघर चौक सहित शहर में विभिन्न स्थानों पर पुलिस ने जमकर चेकिग अभियान चलाया। दोपहिया और चार पहिया वाहनों की रोककर चेकिग की गई। आने-जाने वाले लोगों से बाहर निकलने का कारण भी पूछे गए।

श्री हनुमान चालीसा पाठ, कंबल वितरित

मोहल्ला चौंताला स्थित प्राचीन सिद्धपीठ श्री बालाजी हनुमान मंदिर में श्री बालाजी आध्यात्मिक सत्संग मंडल साधक परिवार के तत्वावधान में नववर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्र कल्याण मनोकामना पूर्ण संगीतमय पांच श्री हनुमान चालीसा पाठ अनुष्ठान यज्ञ एवं कंबल वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ मंदिर अधिष्ठाता पंडित वासुदेव शर्मा निर्मोही ने श्री बालाजी महाराज को चोला अर्पण कर किया। मुख्य अतिथि पूर्व विधायक राजीव गुंबर ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से गरीब निराश्रित लोगों की सहायता होती है। इस मौके पर जरूरतमंदों को 350 कंबल वितरित किए गए। भाजपा के महानगर अध्यक्ष राकेश जैन, मुकेश चौरसिया, पवन गोयल, विनय मौजूद रहे।

बेहट रोड स्थित सिद्धपीठ श्री बालाजी धाम में धाम के संस्थापक अतुल जोशी महाराज द्वारा सबसे पहले श्री बालाजी महाराज, श्री भैरव बाबा व बाबा प्रेतराज सरकार जी का श्वेत चांदी का श्रृंगार किया गया। भजन भाव मे सबसे पहले बालाजी दरबार की स्तुति की गई। अतुल जोशी महाराज ने श्रद्धालुओं को आशीर्वचन कहे। श्री सांईबाबा का महाअभिषेक

श्री सांई सिद्ध पीठ मंदिर बेहट रोडपर नववर्ष पर श्री सांई बाबा का महाभिषेक 51 सुगंधित द्रव्यों से किया गया। श्री बाबा को पीले रंग के रेशमी वस्त्रों से सुसज्जित किया गया। सुबह से ही विशाल भंडारे में भक्तों ने श्री बाबा का प्रसाद व आर्शीवाद ग्रहण किया। सांई संध्या में हरियाणा की मशहूर गायिका वर्षा रागिनी एवं भजनों सम्राट सूफी गायक मनोज सांई एंड पार्टी द्वारा श्री बाबा के भजनों का गुणगान किया गया। निश्शुल्क प्रशिक्षण सिलाई सेवा केंद्र का उद्घाटन मुख्य अतिथि पूर्व सांसद राघव लखनपाल शर्मा, भाजपा महानगर अध्यक्ष राकेश जैन, अध्यक्ष श्री सांई सिद्धपीठ ट्रस्ट डा.पीडी गर्ग, विनीत कर्णवाल द्वारा संयुक्त रूप से किया।

Edited By: Jagran