Move to Jagran APP

कोरोना से बचना है तो सुधारें खानपान की आदत

जिले में कोरोना वायरस बेकाबू होता जा रहा है। आम शहरी सहम रहा है लेकिन काम-धंधे की वजह से घर से निकलना भी पड़ रहा है। हालांकि शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग अवश्य किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 10:35 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 10:35 PM (IST)
कोरोना से बचना है तो सुधारें खानपान की आदत
कोरोना से बचना है तो सुधारें खानपान की आदत

सहारनपुर, जेएनएन। जिले में कोरोना वायरस बेकाबू होता जा रहा है। आम शहरी सहम रहा है, लेकिन काम-धंधे की वजह से घर से निकलना भी पड़ रहा है। हालांकि शारीरिक दूरी व मास्क का प्रयोग अवश्य किया जा रहा है। चिकित्सक बता रहे हैं कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत करना होगा, क्योंकि मजबूत प्रतिरोधक क्षमता वालों से कोरोना ही नहीं अन्य वायरस भी दूर ही रहते हैं। अदरक, तुलसी, हल्दी, ग्रीन-टी जैसे घरेलू निस्खों से लोग अपने इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। शहर के प्रमुख चिकित्सक डा. अमरजीत सिंह पोपली बताते हैं कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन से फल और सब्जियां खानी चाहिए।

loksabha election banner

---

जरूर खाएं यह फल

इम्यूनिटी को बेहतर और मजबूत बनाने के लिए फलों का सेवन बहुत जरूरी है। इनमें मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी प्रदान करने में सहायक हैं। इम्यून सिस्टम बढ़ाने के लिए खट्टे फल खाने की सलाह दे रहे हैं। संतरा अथवा स्वीट लाइम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाते हैं। वाइट ब्लड सेल्स शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार है। इनके अलावा, अनानास, पपीता, किवी, टमाटर और अमरूद जैसे फल खाने से भी लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

---

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

इम्यूनिटी बढ़ाने में कई सब्जियां भी कारगर हैं। ऐसे में जरूरत है कि आप इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। गाजर खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। डा. पोपली के अनुसार गाजर एक मल्टी न्यूट्रिशनल फूड है। गाजर में नैचुरल बायोऐक्टिव कंपाउंड्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा, पालक भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें मौजूद आयरन रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। इसके अलावा, पत्ता गोभी, गोभी, ब्रोकली, बैंगन और शिमला मिर्च भी इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.