सहारनपुर, जेएनएन। हरियाणा के रवन्नों पर अवैध रेत सहारनपुर में सप्लाई करने का खेल बंद नहीं हो रहा है। यमुना नगर के टापू तथा बेल्ड़ा घाट से अवैध खनन का रेत सरसावा और चिलकाना के रास्ते यहां खपाया जा रहा है। शनिवार को यमुनानगर में अवैध खनन कर सहारनपुर आ रही एक जेसीबी व दो डंफरों को हरियाणा पुलिस ने पकड़ लिया। इनमें से एक चालक डंफर लेकर सहारनपुर की ओर फरार हो गया। हरियाणा की माइनिग टीम ने उसे बेहट के गांव क्वादपुर में घेरा, वहां पर रेत माफिया टीम के साथ धक्का-मुक्की कर डंफर छुड़ा ले गया। एक अन्य मामले में फर्जी रवन्ने पर रेत लेकर आ रहे एक ट्रक को कब्जे में लेकर उसके चालक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

हरियाणा के रवन्नों पर अवैध रेत खनन का खेल बड़े पैमाने पर चल रहा है। टापू व बेल्ड़ा घाट से दिन-रात यमुना से अवैध खनन कर रेत परिवहन सहारनपुर में किया जा रहा है। यमुनानगर के थाना खिजराबाद के एसएचओ राकेश कुमार ने बताया कि शनिवार को उनके क्षेत्र के गांव बेलगढ़ में हरियाणा की माइनिग टीम द्वारा यूपी के कुछ लोगों द्वारा अवैध खनन करने की सूचना मिली। माइनिग टीम मौके पर पहुंची और वहां से एक जेसीबी व दो डंपरों को कब्जे में लेकर थाने जाने लगी। एक डंफर चालक मौके से वाहन लेकर यूपी की ओर फरार हो गया। माइनिंग टीम के साथ पुलिस ने डंफर का पीछा किया। चालक डंफर को बेहट क्षेत्र के गांव क्वादपुर में लेकर घुस गया, जहां माइनिग टीम ने उसे घेर लिया। बताया कि इसी बीच डंफर मालिक अपने कई साथियों के साथ वहां पहुंचा और टीम से धक्का-मुक्की कर डंफर को छुड़ा ले गया। बेहट व हरियाणा पुलिस ने वाहन मालिक तथा चालक की तलाश में कई स्थानों पर दबिश दी, लेकिन समाचार लिखे जाने तक पुलिस को कोई सफलता नहीं मिली थी। फर्जी रवन्ने पर कर रहे सप्लाई

उधर एक अन्य मामले में सहारनपुर के खान निरीक्षक एजाज ने चिलकाना थाना प्रभारी के साथ शाम के समय चेकिग शुरू की तो गंदेवड़ की ओर से आ रहे ट्रक को रोककर उससे रवन्ना दिखाने को कहा। ट्रक चालक थाना कुतुबशेर के हबीबगढ निवासी फैजान पुत्र महबूब ने कागज दिखाए तो खान निरीक्षक ने उन्हें देखते ही फर्जी करार कर दिया। इसके बाद थाना प्रभारी और खान निरीक्षक मौजूद बिल व ट्रक चालक को साथ लेकर उस स्थान पर पहुंचे, जिसके यहां से उप खनिज आया था। उन्हें देखते ही दो आदमी भागने लगे तो पुलिस ने भागकर उन दोनों को पकड़ लिया। पकड़े गए लोग थाना बेहट के गांव कांसेपुर निवासी राहुल पुत्र रिशीपाल मुंशी व दूसरा थाना मुजफ्फरनगर निवासी आशीष पुत्र ओम सिंह हैं। दोनों ने पुलिस को बताया कि कांसेपुर निवासी रजत पुत्र बिजेंद्र उन्हें दो हजार में होलोग्राम लगा फर्जी रवन्ना देता है। दोनों को पकड़ कर पुलिस थाने लाई और खान निरीक्षक की तहरीर पर पुलिस ने उप खनिज बेचने वाले दुकानदार, उसके दोनों आदमी राहुल और आशीष, फर्जी रवन्ना देने वाले रजत और ट्रक चालक के खिलाफ धारा धोखाधड़ी समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है, इनमें से तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। जिला खान अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि फर्जी रवन्ना बनाने वालों का कोई गैंग काम कर रहा है, इनकी तलाश जारी है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस