Move to Jagran APP

सीडीओ ने किया आसरा योजना के मकानों का निरीक्षण

सहारनपुर : मुख्य विकास अधिकारी रेनू तिवारी ने जनपद में आसरा योजना के तहत निर्माणाधीन 72 अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:04 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:04 PM (IST)
सीडीओ ने किया आसरा योजना के मकानों का निरीक्षण
सीडीओ ने किया आसरा योजना के मकानों का निरीक्षण

सहारनपुर : मुख्य विकास अधिकारी रेनू तिवारी ने जनपद में आसरा योजना के तहत निर्माणाधीन 72 आवासों में से नानौता के मकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने पाया कि स्थानान्तरित भवनों में विद्युत व अन्य निर्माण कार्य अपूर्ण हैं। प्लास्टर में घटिया सामग्री प्रयुक्त की गई है, जिस कारण वह जगह-जगह से उखड़ा है। उन्होंने अवर अभियंता के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है

loksabha election banner

आसरा योजना में सीएडंडीएस विभाग द्वारा आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। योजना के परियोजना प्रबंधक वीरपाल ¨सह ने बताया कि उनके द्वारा 36 आवासों को जिला नगरीय विकास अभिकरण को हस्तान्तरित कर दिया गया है। निरीक्षण के दौरान देखा गया कि स्थानान्तरित भवनों में विद्युत व अन्य निर्माण कार्य अपूर्ण है। निर्माण कार्यो में प्लास्टर में घटिया सामग्री प्रयुक्त की गई है। जिसमें प्लास्टर उखड़ रहा था। स्पष्ट हो रहा है कि इसमें रेत की मात्रा अधिक लगायी गई है अर्थात सीमेंट व रेत मानकों के अनुरूप नहीं पाये गये। बालकनी में पानी निकासी हेतु कोई व्यवस्था नहीं की गई है। दीवारों में सीलन हो रही है। दीवारों के कोने एवं सीढियों के कोने टूटे पाये गये। भवनों के दरवाजों की मोटाई आगणन के अनुसार कम पाई गई। निरीक्षण के समय उपस्थित सहायक अभियंता मोहित कुमार, को निर्देशित किया गया कि वह भवन में प्रयुक्त ईंटों और प्लास्टर का नमूना लेकर उसकी जांच के लिए लोक निर्माण विभाग की प्रयोगशाला में भेजे। आवासों के संबंध में सीडीओ ने अवर अभियन्ता अनिल कुमार से जानकारी चाही तो वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। जिस कारण इनके विरूद्ध विभागीय कार्यवाही की संस्तुति की गयी। सीडीओ का कहना है कि सीएडंडीएस जल निगम परियोजना प्रबन्धक वीरपाल ¨सह द्वारा भी उक्त परियोजना का समय-समय पर निरीक्षण नहीं किया गया है। यदि प्रयोगशाला में भेजे गये नमूनों की गुणवत्ता संतोषजनक नहीं होती तो वीरपाल ¨सह, परियोजना प्रबन्धक, सीएण्डडीएस, जल निगम के विरूद्ध भी विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित की जायेगी। सीडीओ ने पैक्सफैड द्वारा निर्मित्त उच्चीकरण नवीन राजकीय हाईस्कूल रधेडी का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान परियोजना प्रबंधक संदीप इंदौरिया को निर्देश दिये गये कि वह निर्माण कार्य की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुये निर्माण कार्यो को समय से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.