सहारनपुर, जेएनएन। पेपर मिल रोड स्थित आइआइटी रुडकी परिसर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में जनवरी माह में हुए क्लोरिन रिसाव से सैकड़ों लोगों की जान बचाने वाले दो फायरमैन को सोमवार को एसएसपी ने प्रशत्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इन फायरमैन के कारण कई लोगों की जान बच गई थी।

दरअसल, 16 जनवरी को पेपर मिल आइआइटी रुड़की में शाम के करीब चार बजे अचानक से गैस रिसाव हो गया था। जिससे आसपास के लोगों को सांस लेने में बड़ी दिक्कत होने लगी थी। मौके पर सबसे पहले फायरमैन दीक्षित कुमार और विक्रांत सहरावत पहुंचे और सबसे पहले उन्होंने आसपास के लोगों को उनके घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने सभी कर्मचारियों को भी बाहर निकाल दिया था। खुद दोनों फायरमैन ने ब्रीदिग आपरेटर सैट पहना और गैस के रिसाव को रोकने के लिए सिलेंडर के पास पहुंच गए। हालांकि इसमें बहुत खतरा था, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं देखा और गैस रिसाव को रोक दिया। गैस रिसाव रुकने के कुछ देर के बाद दमकल विभाग की अन्य टीम भी मौके पर पहुंच गई थी। करीब पांच घंटे चले इस आपरेशन में फायरमैन दीक्षित कुमार और विक्रांत सहरावत की अहम भूमिका रही। सोमवार को एसएसपी डा. एस चन्नपा ने दोनों फायरमैन को अपने आफिस में बुलाया और प्रशत्ति पत्र देकर उन्हें सम्मानित किया।

119 बिना टिकट यात्री पकड़े, 70 हजार रुपये जुर्माना वसूला

जागरण संवाददाता सहारनपुर :

सहारनपुर रेलवे स्टेशन पर दिल्ली डिविजन के मजिस्ट्रेट विकास कुमार व गाजियाबाद सीटीआई शरद गुप्ता के नेतृत्व में बिना टिकट यात्रियों की तलाश में छापेमारी किए जाने से हडकंप मच गया। छापामार दल को देख बड़ी संख्या में बिना टिकट यात्री दूसरे रास्तों से निकलने के प्रयास में लगे रहे, जिनमें से काफी संख्या में पकड़े गए। बिना टिकट यात्रियों से 71100 रुपये जुर्माना वसूला गया।

रेल मजिस्ट्रेट की छापा मार टीम 24 टिकट चेकर व आरपीएफ दल के साथ सोमवार की सुबह सहारनपुर स्टेशन पर पहुंची थी। सहारनपुर के मुख्य टिकट निरीक्षक प्रदीप गिल्होत्रा व अंबाला डिविजन के पंकज के साथ टीम ने बिना टिकट यात्रियों की तलाश में आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों में छापेमारी की। टीम ने गाड़ी संख्या 02231 लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, 04722 अंबाला-दिल्ली इंटरसिटी, 04682 सुपर फास्ट एक्सप्रेस, 02688 चंडीगढ़-मदुरई एक्सप्रेस 04712 गंगानगर ए्क्सप्रेस, 02054 जनशताब्दी एक्सप्रेस तथा 04649 जयनगर- अमृतसर एक्सप्रेस में यात्रियों की टिकटों की जांच की। प्रदीप गिल्होत्रा ने बताया कि छापेमारी के दौरान 119 यात्री बिना टिकट सफर करते पकड़े गए। उन्होंने कहा कि ट्रेनों में बिना टिकट यात्रियों को धरपकड़ को विशेष अभियान निरंतर जारी रहेगा।

Edited By: Jagran