Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजारों में हुई खूब हुई धनवर्षा

सहारनपुर : महानगर में धनतेरस पर बाजारों में करोड़ों की धनवर्षा हुई। सराफा की दुकानो

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 10:31 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 10:31 PM (IST)
धनतेरस पर बाजारों में हुई खूब हुई धनवर्षा
धनतेरस पर बाजारों में हुई खूब हुई धनवर्षा

सहारनपुर : महानगर में धनतेरस पर बाजारों में करोड़ों की धनवर्षा हुई। सराफा की दुकानों और बर्तन बाजार में सुबह से ही खासी चहल-पहल रही। जगह-जगह लगे जाम के कारण नए शहर के लोग पुराने शहर में खरीददारी के लिए जाने से कतराते नजर आए। ऑटोमोबाइल व इलेक्ट्रानिक्स के शोरूम पर ग्राहक उमड़े। ग्राहकों के उत्साह के आगे मंहगाई छूमंतर नजर आई। देर रात तक रोशनी से गुलजार बाजारों में खूब रौनक रही।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह से ही बाजारों में हर तरफ जाम का नजारा रहा। सजे-धजे बाजारों की रौनक देखते ही बन रही थी। बर्तन, ज्वेलरी व इलेक्ट्रानिक की दुकानें दुकानें दुल्हन की तरह सजी थी। इलेक्ट्रानिक आइटम में बड़ी संख्या में लोगों ने टीवी, फ्रिज, वा¨शग मशीन, मिक्सी, मिक्सर ग्राइंडर सहित अन्य सामानों की खरीदारी की। दुकानों पर खरीदारों का तांता लगा रहा। स्टील के बर्तन के अलावा बर्तन स्टैंड व अन्य घरेलू सामनों की खूब खरीदारी की। तांबा के पूजा के बर्तन ज्यादा बिके। स्थाई दुकान के साथ-साथ जगह अस्थाई दुकानें भी सजी थी। दीपावली पर घरों व प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी व गणेश की पूजा का विधान है। मिट्टी से बनी लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियों को ज्यादा महत्व देते हैं। मिट्टी की मूर्तियां 50 रुपये से लेकर 500 रुपये तक में बिकी। वहीं सोने व चांदी की लक्ष्मी व गणेश की मूर्ति की भी मांग थी। दीपावली में अपनों को मिठाई देकर खुशी का इजहार करने की परंपरा है। देसी घी के लडडू, काजू बर्फी, डोडा बर्फी, मावे की मिठाईयों की खूब मांग थी। कई तरह के ड्राई फ्रूटूस को बेहद आकर्षक ढंग से पैक किया गया था। गिफ्ट देने के लिए लोग इसकी भी खरीदारी कर रहे थे। वहीं आतिशबाजी की खरीददारी को भी लोग दुकानों पर उमड़े। आतिशबाजान के अलावा अंसारी रोड, देहरादून व अंबाला रोड, मानकमऊ में लगी दुकानों पर लोग खरीददारी के लिए पहुंचे। चांदी के पुराने सिक्के व नोट की चांदी

इस बार धनतेरस पर सोने-चांदी के बाजार में रौनक बढ़ गई। मांग को देखते हुए कारोबारियों ने भी सोने व चांदी कई नए आइटम मंगा रखे है। स्पेशल सोने के आभूषणों की अच्छी खासी डिमांड रही। धनतेरस पर सोने और चांदी के सिक्कों की ज्यादा डिमांड रहती है। वैसे तो कई नए आइटम आए हैं लेकिन चांदी के नोट की मांग ज्यादा है। पुराने चांदी के सिक्के की मांग भी खूब है। लक्ष्मी गणेश वाले चांदी के सिक्के व बर्तनों की भी खूब मांग रही। प्रमुख सराफा कारोबारी रामराजीव ¨सघल बताते है कि बाजार का उठान वैसे तो अच्छा रहा है। मंगलवार और बुधवार को दीपावली पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। बाजारों में जाम के कारण कचहरी पुल के ग्राहक पुराने बाजार में नही पहुंच पा रहे है। बाजारों में हर और जाम से लोग हलकान

धनतेरस पर बाजार में उमड़ी भीड़ के कारण हर तरफ जाम का नजारा रहा।शहर की सड़कें तो अतिक्रमण के कारण पहले से ही संकरी है। सड़क के किनारे बर्तन, इलेक्ट्रानिक आइटम, मूर्तियों की व अन्य दुकानें सज गई थी। खरीदारी के लिए आए लोगों ने सड़क किनारे ही वाहन खड़े कर रखे थे। चार पहिया वाहनों का प्रवेश तो मुश्किल था। बाकी कसर ई-रिक्शा व ठेले वालों ने पूरी कर दी। सराफा बाजार, नया बाजार, चौक फव्वारा, नखासा बाजार, शहीदगंज, अंसारी रोड, मटियामहल, खालापार, हिरनमारान, दीनानाथ बाजार, हलवाई हट्टा, रायवाला, गौरी शंकर बाजार प्रताप मार्केट, नवाब गंज से पैदल गुजरना भी दुश्वार रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.