Move to Jagran APP

चार को परीक्षा से रोका, 2400 ने छोड़ी परीक्षा

सहारनपुर :यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में कक्षा-9 का पंजीकरण प्रमाणपत्र न लाने पर चार छा˜

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:21 PM (IST)
चार को परीक्षा से रोका, 2400 ने छोड़ी परीक्षा
चार को परीक्षा से रोका, 2400 ने छोड़ी परीक्षा

सहारनपुर :यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा में कक्षा-9 का पंजीकरण प्रमाणपत्र न लाने पर चार छात्रों को परीक्षा से रोक दिया गया। हाईस्कूल अंग्रेजी में 2117 परीक्षार्थियों सहित 2421 ने परीक्षा छोड़ दी। कई केंद्रों पर सचल दलों ने अपनी उपस्थिति में प्रश्नपत्रों के सील्ड पैकेट खुलवाए।

loksabha election banner

गुरुवार को प्रथम पाली में हाईस्कूल की परीक्षा में 37 हजार 308 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा में 2117 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। अंबेहटा के सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटर कालेज में हाई स्कूल अंग्रेजी परीक्षा में कक्षा 9 का पंजीकरण प्रमाणपत्र न दिखाने पर चार छात्रों को बाहर कर दिया गया। बावजूद इसके परीक्षा देने आए छात्रों के पास प्रवेश पत्र थे, इसके बाद भी स्कूल प्रशासन ने छात्रों को परीक्षा से वंचित कर दिया गया है। गंगोह के एक छात्र ने बताया कि कक्षा 9 के पंजीकरण के अलावा 10वीं के फेल छात्रों से मूल अंकतालिका की मांग की जा रही थी। ये प्रपत्र न होने के कारण छात्रों को परीक्षा से बाहर किया गया है जबकि कुछ छात्रों का कहना था कि बोर्ड की ओर से उन्हें प्रवेश पत्र जारी किया गया हैं और वे पहला पेपर दे चुके थे इसके बाद भी स्कूल प्रशासन ने बच्चों को जबरन स्कूल से बाहर कर दिया। कुछ ने अपने अभिभावकों को फोन कर पंजीकरण मंगवा कर परीक्षा दी। वहीं पर परीक्षा इंचार्ज संकेत कुमार का कहना है जिला विद्यालय निरीक्षक स्कूल में मौजूद थे, उनके आदेश पर ही पंजीकरण मांगा गया था। न दिखाने पर छात्रों को परीक्षा से वंचित किया गया है। उन्होंने बताया कि छात्रों को पहले पेपर में ही कक्षा 9 का पंजीकरण लाने की चेतावनी दी गई थी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने अपनी मौजूदगी में छात्रों को बाहर किया है। दूसरी ओर जिला विद्यालय निरीक्षक ने डा.अरुण कुमार दुबे ने बताया कि बोर्ड के निर्देश पर प्रवेश पत्र के साथ पंजीकरण प्रमाणपत्र अनिवार्य किया गया है। केंद्र व्यवस्थापक ने ऑनलाइन पंजीकरण चेक किए थे जिनके नही मिले, उन्हें ही परीक्षा से रोका गया है यदि वे अगली परीक्षा में पंजीकरण प्रमाणपत्र ले आते है तो उन्हें परीक्षा में शामिल कर लिया जायेगा।

उधर परीक्षा कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के मुताबिक प्रथम पाली में इंटर बहीखाता, कृषि वनस्पति विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र, पाक शास्त्र, परिधान रचना, फोटोग्राफी, ऑटोमोबाइल, एकाउंटेसी आदि में पंजीकृत 2017 में से 168 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली इंटर गृहविज्ञान परीक्षा में 3599 के सापेक्ष 136 अनुपस्थित रहे। नकल में कोई परीक्षार्थी नही पकड़ा गया। सभी छह सचल दलों कई केंद्रों पर अपनी उपस्थिति में प्रश्नपत्रों के सील्ड पैकेट खुलवाए। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की सी¨लग-पै¨कग कराकर संकलन केंद्रों को भिजवाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.