Move to Jagran APP

तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ को न करें नजर अंदाज

जनपद में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और संक्रमितों का आंकड़ा आठ हजार से ज्यादा पहुंच चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह जिला तीन राज्यों की सीमा पर है और लोग आसपास के जिलों में लगातार आ-जा रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 09:30 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 09:30 PM (IST)
तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ को न करें नजर अंदाज
तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ को न करें नजर अंदाज

सहारनपुर, जेएनएन। जनपद में भी पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है और संक्रमितों का आंकड़ा आठ हजार से ज्यादा पहुंच चुका है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यह जिला तीन राज्यों की सीमा पर है और लोग आसपास के जिलों में लगातार आ-जा रहे हैं। बाजार में भी शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ रही हैं। विभाग द्वारा 19 से 30 नवंबर तक रैंडम चेकिग अभियान भी चलाया जा रहा है। इसलिए जिले के प्रमुख चिकित्सक डा. सुधांशु शेखर ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए गाइडलाइन का जिम्मेदारी से पालन करना ही इससे बचने का तरीका है।

loksabha election banner

डा. सुधांशु शेखर ने बताया कि बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित लोग ठीक हुए हैं। जिले का रिकवरी रेट भी बेहतर है। अच्छी तरह से उपचार कराने के बाद व्यक्ति स्वस्थ्य होकर अपनों के बीच पहुंच रहा है। हालांकि यह सच है कि अभी तक इसकी कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है, इसलिए भीड़-भाड़ से बचना ही जरूरी है। वायरस के ज्यादातर मामले सामान्य सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसे ही होते हैं। अगर किसी व्यक्ति को फ्लू के कुछ हल्के लक्षण नजर आ रहे हैं तो उन्हें कोरोना वायरस का टेस्ट करवाने की जरूरत नहीं। लो ग्रेड बुखार, सर्दी और खांसी है तो घर पर आराम करें। खूब सारा तरल पदार्थ लें लेकिन, जिन्हें तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ महसूस हो रही है तो नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

कोरोना के 28 नए पाजिटिव

सहारनपुर : शुक्रवार को कोरोना के 28 नए मरीज सामने आए, जबकि 27 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई। जनपद में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 8478 हो गई है, जबकि 122 मरीजों की मौत व 7042 मरीज के स्वस्थ होने के बाद एक्टिव केस 1314 हो गए हैं। लक्षण वाले नए मरीजों को कोविड अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है।

जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बताया कि शुक्रवार को कोरोना के 28 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें आधे से ज्यादा शहरी क्षेत्र के रहने वाले हैं। कोरोना के नए मरीज कुलतार सिंह नगर, पुराना आवास विकास, ओजपुरा, प्रेमनगर, प्रताप नगर, गांगनौली, डंघेड़ा, लक्ष्मी नगर, महावीर कालोनी, चकराता रोड, आवास विकास कालोनी व ग्रामीण क्षेत्र के हैं। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को भी रैंडम टेस्टिग की गई, उनमें भी कोरोना के कुछ मरीज सामने आए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना मरीजों की संख्या 8478 हो गई है। इनमें से 7042 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 122 की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 1314 हैं, जिनका उपचार चल रहा है। जिलाधिकारी ने लोगों से गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.